स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

अब एक स्थान पर लम्बे समय तक नहीं रहेंगे बाबू

Mahesh Parbat

Publish: Aug 21, 2019 08:54 AM | Updated: Aug 21, 2019 08:54 AM

Sirohi

माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के आदेश, गबन के बाद सतर्कता

सिरोही. शिक्षा विभाग में लम्बे समय से एक ही स्थान पर तैनात कैशियर व स्टोर कीपर अब हटाए जाएंगे। दो जगह गबन के बाद विभाग ने यह कदम उठाया है। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के मुख्य लेखाधिकारी ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को आदेश जारी किए हंै। पिछले दिनों श्रीगंगानगर एवं चितलवाना (जालोर) में कार्मिकों और प्रतिनियुक्त स्टाफ द्वारा कम्प्यूटर के डाटा में हेराफेरी कर गबन के प्रकरण सामने आए थे, इन्हें विभाग ने गंभीर माना है।गबन के मामले में विभाग द्वारा ऑडिट करवाई जा रही है।
ऐसे मामले रोकने के लिए विभाग ने संयुक्त निदेशक, जिला शिक्षा अधिकारी, मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी और स्कूलों में आहरण वितरण अधिकारियों को वित्तीय अनुशासन मजबूत करने के निर्देश दिए हैं।
रोकडिय़ा वस्टोर कीपर के रेकॉर्ड की आकस्मिक जांच उच्च स्तर के कार्यालय में पदस्थापित लेखाकर्मी से करवाने के साथ ही लम्बे समय से एक ही सीट पर लगे कार्मिकों की सीट बदलने के निर्देश दिए हंै।
आहरण एवं वितरण अधिकारी अपने लॉगिन एवं पासवर्ड को किसी को नहीं बताएं तथा समय-समय पर बदलें।
नियमित रूप से कोषालयों को भेजे जाने वाले बिलों के विवरण का स्वयं भी कम्प्यूटर डाटा से मिलान करते रहें, ताकि अधिकारों का दुरुपयोग नहीं होगा।
-हर माह सभी मदों पर हुए व्यय का कार्यालय रेकॉर्ड से मिलान कर प्रमाणित करें।
-एक सीट पर लम्बे समय तक कोईकार्मिक नहीं रहे।
-अधिकारी वर्ष में कम से कम एक-दो बार लेखाकर्मी व कार्मिक के बिल, वाउचर, कैश बुक आदि की जांच कर यह सुनिश्चित करेगा कि गबन जैसा कोई मामला नहीं है।
-माह के अंत में नकद भौतिक शेषों का सत्यापन किया जाए।
-निजी कार्यालय में सार्वजनिक राशि के भुगतान या अन्य किसी प्रकार से कोई हानि हुई है तो उसकी सूचना वरिष्ठ अधिकारी तथा महालेखाकार को तत्काल दें।