स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

काउंसलिंग के बाद 490 शिक्षकों को मिले स्कूल, पीईईओ स्कूल में किया कार्यग्रहण, जानिए किस ब्लॉक में कितने शिक्षक....

Bharat Kumar Prajapat

Publish: Jul 19, 2019 21:33 PM | Updated: Jul 19, 2019 21:33 PM

Sirohi

सिरोही. जुलाई का पहला पखवाड़ा बीतने के साथ ही सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों को अब शिक्षक मिल गए हैं।

भरत कुमार प्रजापत...
सिरोही. जुलाई का पहला पखवाड़ा बीतने के साथ ही सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों को अब शिक्षक मिल गए हैं। जिला परिषद की ओर से 15 जुलाई को 490 शिक्षकों के पदस्थापन आदेश जारी हो गए। इसको लेकर पंचायत समितियों ने भी शिक्षकों के कार्यग्रहण के आदेश जारी कर दिए। मौजूदा शैक्षणिक सत्र 2019-20 में ही शिक्षक मिलने से पढ़ाई नियमित हो सकेगी।
राजस्थान प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक तृतीय श्रेणी अध्यापक सीधी भर्ती 2018 के तहत लेवल प्रथम के रिशफल शिक्षकों की काउंसलिंग 6 व 7 जुलाई को हुई थी। इसका अनुमोदन 10 जुलाई को जिला परिषद की स्थापना समिति की बैठक में किया गया। इसमें चयनित शिक्षकों के पदस्थापन के लिए पंचायत समिति का आवंटन किया गया था। उधर, पंचायत समितियों ने भी नवनियुक्त शिक्षकों के साथ रिशफल शिक्षकों के नियुक्ति आदेश जारी किए। इसके बाद शिक्षकों ने सीबीईओ कार्यालय में मूल प्रमाण-पत्रों का मिलान, चिकित्सा अधिकारी का प्रमाण-पत्र, शपथ पत्र आदि दस्तावेज पेश किए। सीबीईओ कार्यालय से शिक्षकों को कार्यग्रहण स्वीकृति आदेश जारी किए। इसके बाद शिक्षकों ने पीईईओ कार्यालय में जाकर कार्यग्रहण किया।

प्रतिनियुक्ति पर चल रही थी व्यवस्था
अब प्रारंभिक स्तर के सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों का भविष्य सुधारने की उम्मीद है। दरअसल जिले में पहली से पांचवीं तक प्रतिनियुक्ति से व्यवस्था चल रही थी। स्कूलों में रीट भर्ती के माध्यम से शिक्षकों ने कार्यग्रहण भी किया था, लेकिन रिशफल के लिए आवेदन के बाद कई शिक्षक गृह जिला या पड़ोसी जिले में चले गए थे। जिससे प्राथमिक कक्षा तक चलने वाले स्कूलों में शिक्षा की डगर डगमगा गई थी। अब पुन: शिक्षकों की नियुक्ति होने से शिक्षा की गाड़ी पटरी पर लौटने की उम्मीद है।

पीईईओ स्कूल में कार्यग्रहण
बीडीओ व मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी की ओर से कार्यग्रहण स्वीकृति आदेश जारी होने के साथ रिशफल शिक्षकों व नवनियुक्त शिक्षकों ने शुक्रवार को पीईईओ कार्यालय में कार्यग्रहण किया।
आदर्श राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय नया सानवाड़ा में पीईईओ मुकेशकुमार शर्मा ने शिक्षक को कार्यालय में कार्यग्रहण करवाया। शर्मा ने बताया कि शनिवार को शिक्षक संबंधित स्कूल में जाकर कार्यग्रहण करेंगे। इस दौरान वरिष्ठ सहायक करणपालसिंह सोलंकी, कनिष्ठ सहायक नारायणलाल मीणा ने दस्तावेज की जांच की।
उधर, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय नारादरा के प्रधानाचार्य रमेश कुमार रावल ने बताया कि शुक्रवार को दो शिक्षकों ने कार्यग्रहण किया। इसमें एक को सवली व एक को मेड़ा बस्ती लगाया गया। वहीं राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय कैलाशनगर के कार्यवाहक प्रधानाचार्य बस्तीमल चौहान ने बताया कि एक रिशफल व दो नए शिक्षकों ने कार्यग्रहण किया।

कहां कितने शिक्षक
- सिरोही के विकास अधिकारी कैलाश कुमार ने बताया कि गुरुवार को आदेश जारी कर दिए गए थे। इसमें अधिकांश शिक्षकों ने शुक्रवार को कार्यग्रहण किया। सिरोही में 34 नए व 21 रिशफल शामिल हंै।
- आबूरोड के विकास अधिकारी मंछाराम ने बताया कि शुक्रवार को आदेश जारी कर दिया। अब शिक्षक संबंधित पीईईओ क्षेत्र में जागकर कार्यग्रहण कर रहे हैं।
- शिवगंज विकास अधिकारी प्रमोद दवे ने बताया कि 17 जुलाई को ही आदेश जारी कर दिए गए थे। शिवगंज में 36 नए व 17 रिशफल शिक्षक शामिल हैं।
-पिण्डवाड़ा विकास अधिकारी हनुवीर विश्नोई ने बताया कि 16 जुलाई को आदेश जारी कर दिए थे। इसमें 80 नए, 101 रिशफल, एक विशेष एक शिक्षक शामिल है।
- रेवदर के विकास अधिकारी आवड़दान चारण व मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी मांगीलाल गोयल ने बताया कि आदेश जारी कर दिए गए हैं। इसमें 115 रिशफल, 75 नए व तीन विशेष शिक्षक शामिल हैं।