स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

ऊंचाई से गिरकर श्रमिक की दर्दनाक मौत, जानिए कैसे हुआ हादसा

Amit Pandey

Publish: Aug 10, 2019 12:13 PM | Updated: Aug 10, 2019 12:13 PM

Singrauli

सेंट्रल वर्कशाप जयंत में हुई घटना......

सिंगरौली. एनसीएल के सीडब्ल्यूएस सेंट्रल वर्कशॉप पर सीटचढ़ाने के दौरान ऊंचाईसे गिरने पर एक संविदा श्रमिक की दर्दनाक मौत हो गई। घटना के बाद मौके पर भरी संख्या में श्रमिकों की भीड़ जुट गई। वहीं कंपनी का ठेकेदार व अधिकारियों ने मामले को दबाने का प्रयास किया लेकिन यह मामला कंपनी परिसर में आग की तरह फैल गई। इस हादसे के बाद मौके पर हंगामा की स्थिति निर्मित हो रही थी लेकिन मौके पर पहुंची पुलिस ने मामले को बढऩे से रोक लिया। वहीं शव का पंचनामा कर पोस्टमार्टम कराकर शव परिजनों को सौंप दिया है।

जानकारी के मुताबिक बिहार प्रांत निवासी उमेश साहनी(31)पिता मैनेजर साहनी हाल पता शक्तिनगर चिल्काडांड़ लंबे समय से सेंट्रल वर्कशॉव में बतौर संविदा श्रमिक के रूप में काम रहा था। शुक्रवार को काम के दौरान अचानक ऊंचाईसे गिर गया। जिससे उसकी मौके पर मौत हो गई। घटना के बाद कंपनी परिसर में हडक़ंप मच गया। वहीं काम पर मौजूद अन्य श्रमिकों ने ठेकेदार पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए कहा कि सुरक्षा में लापरवाही बरती जा रही है। जिससे यह घटना घटित हो गई। फिलहाल पुलिस ने मामले को जांच में लिया है।

नेहरू अस्पताल में श्रमिकों ने किया हंगामा
बताया गया है कि नेहरू अस्पताल में श्रमिकों ने हंगामा किया है। जबकि संविदा तौर पर काम कर रहे श्रमिकों ने कहा कि ड्यूटी के दौरान ऊंचाई पर चढऩा पड़ता है। इस दौरान सुरक्षा कुछ नहीं दिया जाता है। जान जान जोखिम में डालकर सेंट्रल वर्कशॉप में श्रमिक काम कर रहे हैं। अधिकारियों के लापरवाही का आलम यह है कि श्रमिकों को मिलने वाली सुरक्षा में कंपनी ठेकेदार सेंध लगा रहा है। जिससे आए दिन श्रमिक ऊंचाई से गिरकर घायल हो रहे हैं। वहीं कुछ दम तोड़ देते हैं।

मुआवजे की कर रहे थे मांग
संविदा श्रमिक की मौत हो जाने के बाद मौके पर पहुंचे उसके परिजनों ने उचित मुआवजा देने की मांग कर रहे थे। हालांकि उनकी मांगों कंपनी अधिकारी व ठेकेदार की ओर से कोई ठोस निर्णय नहीं लिया गया है।जिससे परिजनों को आर्थिक मदद की दरकार है। अंत में कंपनी अधिकारी व ठेकेदार ने मुआवजा देने का आश्वासन परिजनों को दिया है।जिसके बाद शव का पोस्टमार्टम कराया गया। वहीं परिजनों के पक्ष से मजदूर संगठनों की ओर से भी उचित मुआवजा दिए जाने की मांग की गईहै।

वर्जन:--
सेंट्रल वर्कशॉप में एक श्रमिक की मौत हुईहै। परिजनों को समझाइश देकर शव का पोस्टमार्टम करा दिया गया है।आगे जांच चल रही है।
महेन्द्र पटेल, चौकी प्रभारी जंयत