स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

महिला पर जानलेवा हमला के बाद रस्सी से बांध कर घसीटा, जानिए क्या है पूरा मामला

Amit Pandey

Publish: Aug 21, 2019 13:31 PM | Updated: Aug 21, 2019 13:31 PM

Singrauli

लगातार जारी है घटनाओं का सिलसिला....

सिंगरौली. लंबे समय से अनसुलझे जमीनी विवाद हत्या व मारपीट की घटनाओं का कारण बन रहे हैं। जमीन संबंधी विवाद सुलझाने पुलिस व राजस्व विभाग की ओर से एक दिन पहले ही शिविर का आयोजन किया गया, लेकिन वह नाकाफी साबित हो रहा है।कोतवाली में आयोजित जन समस्या निवारण शिविर में दो सौ शिकायतों का निराकरण किया गया है। इसके बावजूद जमीनी विवाद की घटनाओं का सिलसिला लगातार जारी है।

ताजा मामला यह है कि कोतवाली क्षेत्र के परसदेही गांव में दबंगों ने एक महिला को रस्सी से बांधकर उसे घसीटते हुए बेरहमी से पीटा।जिससे महिला गंभीर रूप से घायल हो गई है। इस वारदात को पुलिस छोटी घटना का हवाला देकर कार्रवाई करना भूल गई है। किरकिरी से बचने के लिए पुलिस ने इस मामले को पूरी तरह से दबा दिया था। अब घटनाक्रम उजागर होने के बाद पुलिस गोलमोल जवाब दे रही है। पुलिस के लिए शर्मनाक यह है कि बड़ी वारदात को पुलिस हल्के में ले लेती है। फिर कुछ दिनों बाद यही घटना उग्र रूपधारण कर लेता है। मारपीट की इस घटना को छह दिन बीत गए हैं और अभी पुलिस की कार्रवाई शून्य है। दोनों पक्षों के खिलाफ आईपीसी की मामूली धारा 294, 323, 506, 34 लगाकर पुलिस विवेचना जारी होने का बहाना बना रही है।

यह है पूरा घटनाक्रम
परसदेही गांव में चारागाह की जमीन है। 15 अगस्त की शाम विवादित जमीन में पशु चराने को लेकर दो पक्षों में कहासुनी शुरू हुई। मामला धीरे-धीरे मारपीट में तब्दील हो गया। एक पक्ष से रामनेरश साहू, कमला साहू, श्रीमती विश्वकर्मा, केशपति साहू व दूसरे पक्ष से देवनारायण वैश्य, प्रयागलाल वैश्य, रमाशंकर वैश्य, बद्री नारायण वैश्य, रामानुज वैश्य, रामनरेश यादव, पवन सिंह के बीच जमकर मारपीट हुई। जिसमें महिला को गंभीर चोट आई है।

महिला को दूर तक घसीटा
परसदेही गांव में दबंगों की दबंगई का आलम यह रहा कि विवाद में युवकों ने महिला श्रीमती विश्वकर्मा के साथ जानवरों जैसा सलूक किया है। विवाद के दौरान एक युवक ने महिला को रस्सी से बांध कर उसे काफी दूर तक घसीटा। साथ ही लाठी-डंडे से प्रहार किया। महिला के चीखने पर भी बदमाशों को दया नहीं आई। जैसे-तैसे महिला खुद को युवक के चंगुल से छुड़ा कर अपनी जान बचाकर भागी है।

यादगार घटनाएं:-
केस-एक
जमीनी विवाद में 13 अगस्त को सरई थाना क्षेत्र के तिनगुड़ी गांव में एक युवक की दिनदहाड़े हत्या कर दी गई थी।
केस-दो
बीते माह जुलाई में जियावन थाना क्षेत्र के ढिलरी गांव में जमीनी विवाद के चलते ट्रैक्टर से कुचल कर एक महिला की हत्या कर दी गई।
केस-तीन
सरई थाना क्षेत्र के दुधमनियां गांव में जमीन संबंधी विवाद से तंग युवक ने थाने मेें आत्मदाह की कोशिश किया। उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई।