स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

एसपी कार्यालय परिसर में तनाव प्रबंधन प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित, पुलिसकर्मियों को बताए गुर

Amit Pandey

Publish: Oct 19, 2019 15:14 PM | Updated: Oct 19, 2019 15:14 PM

Singrauli

तनाव मुक्त होकर कार्य करें....

सिंगरौली. पुलिस अधीक्षक कार्यालय परिसर में गुरुवार की शाम प्रजापिता ब्रह्मा कुमारी संस्था की ओर से तनाव प्रबंधन व सकारात्मक चिंतन पर आयोजित कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत एसपी अभिजीत रंजन ने दीप प्रज्वलित के साथ किया। एसपी ने कहा कि तनाव कार्यशाला की योजना स्वयं बनाई है क्योंकि जिस परिवेश में पुलिस काम करती है वहां तनाव मुक्त होकर कार्य करें। जिले में काम अधिक है पदाधिकारियों व कर्मियों को अपने व्यक्तिगत जीवन के साथ समझौता करना पड़ता है।

छुट्टियां बहुत दिनों तक नहीं मिलती हैं। अन्य जिलों की तुलना में प्रतिदिन कार्य अवधि से अधिक घंटे तक काम करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि इतना के बावजूद हम अपने प्रोफेशनल कैरियर में बेहतर योगदान कैसे दें। इसके लिए यह कार्यशाला अधिक लाभदायक रहेगा। कहा कि जीवन के कुछ मूलभूत बातें हैं जिन्हें योजनाबद्ध तरीके से निपटाया जा सकता है। सभी के जीवन में कई समस्याएं हैं लेकिन उनके साथ ही हमें काम करना पड़ता है। उन्होंने उपस्थित लोगों से अपील की है कि आप लोगों ने अपने जीवन में बहुत समय दूसरों के लिए दिए हैं। आज एक घंटा अपने लिए दें।

तनावमुक्त रहने दिए टिप्स
प्रजापिता ब्रम्हाकुमारी की ओर से उपस्थित बहन ज्योति व विजया सहित सहित भोपाल से आए भाई प्रदीप ने कार्यशाला में उपस्थित सभी पुलिस अधिकारी कर्मचारी एवं अन्य को तनाव मुक्त रहने का टिप्स दिया गया। उन्होंने कहा कि आप दूसरों में गलती ढूंढने, दूसरों को दोष देने के बजाय स्वयं में गलती ढूंढऩे व सुधार लाने की कोशिश करें। कई उदाहरण देकर अनावश्यक तनाव के कारण बताए गए। इस अवसर पर कई बार उन्होंने लोगों को हंसने पर मजबूर कर दिया।

कार्यक्रम में ये रहे उपस्थित
इस अवसर पर नगर पुलिस अधीक्षक अनिल सोनकर, शहर कोतवाल अरूण पाण्डेय, रक्षित निरीक्षक आशीष तिवारी सहित अन्य पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों के साथ-साथ जनप्रतिनिधि व गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।