स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

भाई की कलाई पर सजा बहन का प्यार, श्रद्धा और सम्मान के साथ मना रक्षाबंधन का त्योहार

Amit Pandey

Publish: Aug 17, 2019 15:11 PM | Updated: Aug 17, 2019 15:11 PM

Singrauli

बहिनों ने लगाया मंगल टीका.....

सिंगरौली. गुरुवार का दिन बहिनों के नाम रहा। रक्षाबंधन पर्व पर पूरे दिन बहिनों की पूछ रही और बहनों ने रेशमी धागे में भाई की कलाई पर अपना प्यार व स्नेह बांध कर रक्षा का वचन लिया। गुरुवार को शहर से गांव तक रक्षाबंधन का उत्साह रहा तथा छोटे बच्चों व बड़ों सब पर इस पर्व की खुमारी छाई रही।

रक्षाबंधन पर गुरुवार सुबह से ही बहिनों में भाइयों को राखी बांधने का उत्साह रहा। छोटी बच्चियों व महिलाओं ने थाली में सामग्री लेकर भाइयों को मंगल टीका लगाया तथा उनकी कलाई पर सुंदर-सुंदर राखी बांधकर स्नेह जताया। बहिनों की ओर से मुंह मीठा कराए जाने के बाद भाइयों की ओर से उनको उपहार दिए गए। कलाई पर राखी बांधने के साथ ही बहिनों ने भाइयों के लिए लंबी आयु व खुशहाली की कामना भी की।

इसके साथ ही भाईयों ने अपनी बहिनों की रक्षा का वचन दोहराया। छोटे बच्चों में रक्षाबंधन को लेकर विशेष उत्साह रहा तथा छोटे बालक सुबह से ही कलाई पर राखी बांधने को लेकर उत्सुक रहे। छोटी बच्चियों ने भी अपने छोटे व बड़े भाईयों को बड़े उत्साह के साथ रक्षा सूत्र बांधा तो उनको बदले में चाकलेट, टाफी, नए वस्त्र व अन्य उपहार मिले। इनको पाकर बालिकाएं खूब प्रसन्न हुई।

इस उपलक्ष्य में घरों में पकवान बनाए गए तथा बहिनों की ओर से भाईयों का मुंह मीठा करवाकर मिठाई व पकवान आदि परोसे गए। रक्षा बंधन के कारण जिलेभर में सुबह से ही चहल-पहल रही। त्योहार के कारण बाजार मेें मिठाई व फल आदि की दुकानोंं पर खरीदारी की भारी भीड़ रही।

त्योहार के चलते खासकर काली मार्ग पर अच्छी-खासी भीड़ रही। इस कारण बाजार में भी दिन भर चहल पहल रही तथा कुछ जगह तो भारी भीड़ के कारण आवागमन मेंं भी बाधा आई। भीड़ के कारण शहर के तुलसी मार्ग, काली मार्ग व बस स्टैंड मार्ग पर पैदल चलने वालों तक को मुश्किल का सामना करना पड़ा। प्रशासन को काली मार्ग पर बैरिकेडि़ंग लगानी पड़ी।