स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म की समस्या से राहत की आस नहीं

Ajit Shukla

Publish: Jan 23, 2020 23:50 PM | Updated: Jan 23, 2020 23:50 PM

Singrauli

यात्रियों के लिए मुसीबत....

सिंगरौली. जिला मुख्यालय सहित आसपास के लोगों को निकटतम रेलवे स्टेशन बरगवां पर सुविधाओं के लिए तरस जाना पड़ रहा है। सुविधाओं की कमी से जूझते यात्रियों को इस स्टेशन पर प्लेटफार्म नीचा होने की परेशानी का भी सामना करना पड़ता है। इस हालत में महिलाओं व वृद्धजनों को सबसे अधिक कष्ट उठाना पड़ता है।

बरगवां रेलवे स्टेशन का प्लेटफार्म सडक़ के समानांतर ही बना है। वहां प्लेटफार्म को रेलवे के मानक के अनुसार ऊंचा उठाए जाने की जरूरत है मगर इस पर रेलवे प्रशासन का ध्यान नहीं है। रेल प्रशासन की इस अनदेखी के कारण बरगवां स्टेशन से गाड़ी में सवार होने वाले या रेल यात्रा पूरी कर वहां उतरने वाले यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

शिकायत है कि बरगवां स्टेशन पर प्लेटफार्म नियमानुसार ऊंचा नहीं बना है। इस कारण रेल के डिब्बे में चढ़ते व उतरते समय प्लेटफार्म और रेल डिब्बे के पायदान के बीच बहुत फासला रहता है। इसलिए डिब्बे में सवार होते समय या उससे उतरते समय गिरकर चोटिल होने का खतरा रहता है। महिलाओं, बच्चों व वृद्धजनों को तो रेल में सवार होने व उतरने में ज्यादा मुश्किल का सामना करना पड़ता है। बताया गया कि कई बार वृद्धजन रेल मेे सवार होते समय गिर भी पड़े।

इस बीच संकेत है कि रेलवे प्रशासन के स्तर पर इस मार्ग के विद्युतीकरण का काम पूरा होने के बाद ही स्टेशन के प्लेटफार्म को मानक के अनुसार ऊंचा उठाने का काम कराना तय किया गया है जबकि यह काम पूरा होने में फिलहाल काफी समय लगने की स्थिति है। इससे साफ होता है कि बरगवां स्टेशन पर प्लेटफार्म नहीं होने की परेशानी से जल्दी छुटकारा मिलने की कोई संभावना नहीं है। रेल प्रशासन के निर्णय के आधार पर राहत में कुछ वर्ष लग सकते हैं।

[MORE_ADVERTISE1]