स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

स्वास्थ्य सुविधाओं की राशि दबाकर बैठ गए अधिकारी, मरीजों के साथ अव्यवस्था से जूझ रहा पूरा महकमा

Amit Pandey

Publish: Nov 14, 2019 15:26 PM | Updated: Nov 14, 2019 15:26 PM

Singrauli

लापरवाही के चलते नहीं मिल सकी है मरीजों को सुविधाएं.....

सिंगरौली. जिला अस्पताल से लेकर स्वास्थ्य केन्द्रों तक में विभिन्न कार्यों के लिए डीएमएफ मद करोड़ों रुपए की राशि जारी की गई है, लेकिन जिम्मेदार अधिकारी मिली राशि दबाकर बैठ गए हैं। लापरवाही के चलते महीनों पहले पूरा हो जाने वाला कार्य और मिलने वाली सुविधाएं अभी तक प्रगति पर हैं।

जिले भर में स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर हो जाए। इस उद्देश्य से उपकरण सहित तमाम कार्यों के लिए जनवरी 2017 व जुलाई 2018 में डीएमएफ मद से करोड़ों की राशि स्वीकृत हुई थी। राशि का उपयोग कहां और कैसे किया गया है। यह हकीकत में देखने पर पता नहीं चलता है। जबकि स्वास्थ्य विभाग को दो साल पहले मिली राशि में कुछ खर्च भी कर दिया गया है। इसके अलावा कई कार्य प्रगति पर दिखाने का हवाला देकर जिम्मेदार राशि दबाकर बैठ गए हैं। जिस काम के लिए राशि स्वीकृत हुई है वो काम भी नहीं कराया गया है।

फर्नीचर व उपकरण में करोड़ों खर्च
जनवरी 2017 में संपूर्ण जिले में फर्नीचर व उपकरण सहित जीवन रक्षक उपकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग को 11.66 करोड़ रुपए स्वीकृत करते हुए प्रदाय किया गया है। इसमें स्वास्थ्य विभाग ने 5.84 करोड़ रुपए खर्च किया है लेकिन यह खर्च कहां किया गया है। इसकी जानकारी स्वास्थ्य विभाग के पास नहीं है। बल्कि कार्य प्रगति पर बताते हुए राशि का दुरुपयोग करने में कोई कसर नहीं छोड़ गया है।

डीएमएफ मद की राशि मेें घपलेबाजी
एजेंसी डीएचएस को फर्नीचर, उपकरण व जीवन रक्षक उपकरण के साथ-साथ स्वास्थ्य केंद्र भवन निर्माण, पांच चिकित्सकीय उपकरण, 8 एंबुलेंस वाहन, एक मोबाइल मेडिकल यूनिट व एक डॉक्टर्स इमरजेंसी कॉल वाहन प्रदाय करने के लिए डीएमएफ मद से करोड़ों की राशि प्रदाय की गई है। इसके साथ ही सीईओ सीडा को सीएमएचओ ड्रग स्टोर निर्माण, सिविल सर्जन स्टोर निर्माण, सीएमएचओ कार्यालय में बाउंड्रीवाल निर्माण, दस उप स्वास्थ्यकेन्द्रों में बाउंड्रीवाल का निर्माण के लिए संबंधित एजेंसी को करोड़ों की राशि दी गई है।

मिली राशि की यह है स्थिति
एजेंसी स्वीकृत/प्रदाय व्यय राशि कार्य का वर्तमान स्थिति
डीएचएस 9.43 करोड़ 4.36 करोड़ प्रगति पर
डीएचएस 2.07 करोड़ 1.48 करोड़ प्रगति पर
डीएचएस 66 लाख 00.00 प्रगति पर
डीएचएस 7.96 करोड़ 3.65 करोड़ प्रगति पर
डीएचएस 5.08 करोड़ 00.00 प्रगति पर
डीएचएस 30 लाख 00.00 प्रगति पर

[MORE_ADVERTISE1]