स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

जगमग नहीं, अंधेरी रहेगी दिवाली, बकाया के लिए काटे जा रहे कनेक्शन

Ajit Shukla

Publish: Oct 20, 2019 22:00 PM | Updated: Oct 20, 2019 22:00 PM

Singrauli

एमपीइबी की ओर से की जा रही कार्रवाई...

सिंगरौली. रोशनी का त्यौहार दिवाली शहरी क्षेत्र के काफी परिवारों को अंधेरे में मनाना पड़ सकता है। बिजली का बिल समय पर जमा नहीं कराने वाले परिवारों पर दिवाली अंधेरे में ही मनाने का खतरा मंडरा रहा है। केवल शहरी क्षेत्र के लगभग आठ हजार परिवार इस स्थिति के घेरे में हैं। इन परिवारों से बिल की राशि वसूलने के लिए बिजली कंपनी ने दिवाली के दृष्टिगत सख्ती और बढ़ा दी है।

चालू माह के आरंभ से ही शहर में बकाया बिल की वसूली के लिए सख्ती चल रही है। इसके तहत बिजली अमला दौड़ रहा है पर अब भी लगभग 58 लाख रुपए की वसूली बाकी है। मुख्यालय के दवाब में इसी राशि कम करने के लिए अब बिजली कनेक्शन काटने की प्रक्रिया और तेज की गई है। बताया गया कि यहां शहरी क्षेत्र में उपभोक्ताओं पर बिजली बिल की बड़ी बकाया राशि को मध्यप्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी मुख्यालय जबलपुर ने गंभीर विषय माना।

इसके साथ ही स्थानीय अधिकारियों को बकाया में से अधिकतम राशि की वसूली व इसके लिए सख्ती करने को पाबंद किया गया। इसके तहत ही चालू माह के आरंभ से ही शहरी क्षेत्र में चार टीम गठित कर वसूली अभियान शुरू किया गया। इसके तहत अब तक साढ़े सात सौ कनेक्शन काटे गए। इसके बावजूद काफी उपभोक्ताओं पर 58 लाख जैसी बड़ी राशि बकाया है। छंटनी में पाया गया कि लगभग आठ हजार की संख्या में ही चुनिंदा परिवारों पर ही इतनी राशि अटकी है।

बताया गया कि इन परिवारों पर पांच हजार या उससे अधिक राशि का बिजली बिल बकाया है। इसलिए अब इन परिवारोंं को ही कार्रवाई के लिए चिह्नित किया गया है। बताया गया कि इनमें से कुछ परिवारों पर तो 28-30 हजार रुपए तक बकाया हैं। सामने आया कि इनमें से कुछ परिवारों की ओर से तो दो-दो माह से बिल जमा नहीं कराया गया। अब दिवाली तक पांच हजार या उससे अधिक राशि बकाया वाले इन उपभोक्ताओं को ही बिजली कनेक्शन काटने की कार्रवाई के लिए चिन्हित किया गया है।

बताया गया कि एेसे उपभोक्ता बैढऩ, पचखौरा, नवानगर, मोरवा सहित अन्य आबादी क्षेत्र में स्थित हैं। बिजली कंपनी की यही सख्ती संकेत देती है कि शहर में काफी परिवारों के लिए इस बार की दिवाली अच्छी नहीं रहने वाली है। बकाया के लिए सख्ती का आलम यह है कि शनिवार को एक ही दिन में 71 लोगों का कनेक्शन काट दिया गया।

बिजली कंपनी के अधिकारी सूत्रों के अनुसार बिल नहीं चुकाने के आधार पर शनिवार को बैढऩ जोन में 51 व मोरवा जोन में 20 उपभोक्ताओं का कनेक्शन काटा गया। बताया गया कि इनमें से अधिकतर घरेलू श्रेणी के उपभोक्ता हैं। शनिवार को घेरे में आने वालों मंें कुछ दुकानदार या कारोबारी भी शामिल हैं। इसके साथ ही नियमित कार्रवाई की दैनिक रिपोर्ट भी स्थानीय स्तर से मुख्यालय को भेजी जा रही है।