स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

सिंगरौली को लाभ का बोनस सीधी के हिस्से, मांग के अनुसार खाद आपूर्ति का मिलेगा लाभ

Amit Pandey

Publish: Sep 21, 2019 16:13 PM | Updated: Sep 21, 2019 16:13 PM

Singrauli

वर्षों की परेशानी से छूटेगा पीछा......

सिंगरौली. सरकारी क्षेत्र की कंपनी नेशनल फर्टिलाइर्स लिमिटेड एनएफएल का सिंगरौली से सीधे जुड़ाव का लाभ तो हमारे जिले को मिलना है मगर इसका बोनस सीधी जिले के खाते में भी जाएगा। लंबे इंतजार के बाद एनएफएल कंपनी इस जिले से रेल मार्ग से सीधा नाता जोडऩे जा रही है। अब कंपनी रेल मार्ग से इस जिले को सीधे रासायनिक खाद यूरिया व डीएपी की आपूर्ति करेगी। सिंगरौली व एनएफएल कंपनी में जुडऩे जा रहे इस रिश्ते से सिंगरौली के साथ-साथ सीधी जिले को भी लाभ मिलेगा। इससे दोनों जिलों का अधिकारी अमला राहत में है।

बताया गया कि नेशनल फर्टिलाइर्स लिमिटेड एनएफएल अपनी उत्तरप्रदेश स्थित यूनिट से इसी वर्ष से जिले को रेल मार्ग से रासायनिक खाद यूरिया व डीएपी की आपूर्ति शुरु करने जा रहा है। सहकारिता विभाग के अधिकारी सूत्रों ने बताया कि एनएफएल की आेर से जिले में बरगवां स्टेशन तक खाद का रैक पहुंचाया जाएगा। यहां खरीफ व रबी हर सीजन में लगभग ढाई हजार क्विंटल यूरिया व डीएपी की मांग होती है। एनएफएल कंपनी रेल के एक रैक मंें लगभग ढाई से तीन हजार क्विंटल तक यूरिया व डीएपी की खेप पहुंचाती है। यह मात्रा फसल के एक सीजन के लिए पर्याप्त है।

बताया गया कि इसी प्रकार पड़ौसी जिले सीधी में भी हर सीजन में लगभग इतनी ही खाद की खपत होती है। सीधी भी रेल सेवा से सीधे नहीं जुड़ा। इस कारण वहां भी खाद की आपूर्ति सतना से सडक़ मार्ग से होती है। इस कारण वहां भी हर सीजन मंें मांग के अनुसार यूरिया व डीएपी की आपूर्ति नहीं मिल पाती। इसका कारण सतना से सडक़ मार्ग से सीधी की दूरी अधिक होना व सडक़ी की हालत खस्ता होना है। इसलिए सीधी में भी फसल के हर सीजन में यूरिया व डीएपी को लेकर प्रशासन के स्तर पर चिंता रहती है।

सडक़ मार्ग से सीधी पहुंचाई जाएगी खाद
सिंगरौली में रेल मार्ग से खाद आपूर्ति से सीधी जिले को भी समस्या से छुटकारा मिलने वाला है। सहकारिता विभाग के स्थानीय अधिकारी सूत्रों ने बताया कि एनएफएल कंपनी ने रेल मार्ग से यहां बरगवां स्टेशन पर सिंगरौली के साथ ही सीधी जिले के लिए भी खाद का एक रैक देना तय किया है। इसके तहत भविष्य में सीधी जिले के लिए यूरिया व डीएपी का रैक बरगवां स्टेशन आएगा। एनएफएल की ओर से ही यहां से सडक़ मार्ग से खाद सीधी जिले को पहुंचाई जाएगी। इस प्रकार सीधी को मांग के अनुसार खाद की पूरी आपूर्ति मिल सकेगी तथा दूरी कम होने के कारण यहां से सीधी तक खाद की पहुंच भी सुगम होगी। इस प्रकार एनएफएल से जिले के रेल मार्ग से सीधे जुड़ाव का लाभ पड़ौसी जिले सीधी के खाते में भी जाने वाला है। इसे सीधी जिले के लिए बोनस के तौर पर आंका जा रहा है।