स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

खून की कमी का दंश झेल रहे 900 बच्चे, रक्त के इंतजाम में जुटा जिला प्रशासन सहित पूरा अमला

Amit Pandey

Publish: Jul 20, 2019 13:53 PM | Updated: Jul 20, 2019 13:53 PM

Singrauli

गांवों में चिह्नित हुए नौनिहाल....

सिंगरौली. स्वास्थ्य विभाग की ओर से शुरू किए गए दस्तक अभियान में चौंकाने वाली बात सामने आईहै।जिले में 10 जून से शुरू दस्तक अभियान में जहां खून की कमी वाले (एनीमिक) 900 बच्चे मिले हैं। वहीं 600 बच्चे पूरी तरह से कुपोषण की गिरफ्त में हैं। अभियान जारी होने के कारण एनिमिक बच्चों की संख्या अभी और बढ़ सकती है। एनिमिक बच्चों को खून के इंतजाम में जिला प्रशसन सहित पूरा अमला जुटा हुआ है।

दस्तक अभियान के तहत स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का दल घर-घर भ्रमण कर 5 वर्ष तक के बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण कर रहा है। 19 जुलाई तक में जिले में तैनात 223 दस्तक दल की ओर से कुल 738 गांवों में करीब एक लाख 42 हजार बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण का कार्य किया है। स्वास्थ्य परीक्षण के दौरान कुल 900 बच्चे एनिमिक मिले हैं। जिसमें से अभी तक में महज 90 बच्चों को ब्लड चढ़ा दिया गया है। बाकी बच्चों को ब्लड चढ़ाने के लिए स्वास्थ्य महकमे के पास इंतजाम नहीं है। इसलिए रक्त की व्यवस्था में जिला प्रशासन व नगर निगम भी जुट गया है। सामाजिक संगठन भी इसको लेकर आगे आ रहे हैं।

ब्लड की नहीं कर पा रहे व्यवस्था
जिला अस्पताल में एनिमिक बच्चों को भर्ती करने व ब्लड की व्यवस्था नहीं है। विभाग की ओर से अभियान तो चलाया जा रहा है, लेकिन सुविधाएं नहीं होने के कारण महकमे के साथ जिला प्रशासन के अधिकारी चिंता में हैं। बच्चों को उपचार देने के लिए कलेक्टर केवीएस चौधरी की ओर से भी पूरा जोर लगा दिया गया है।

बच्चों को किया जा रहा चिन्हित
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आरपी पटेल ने बताया कि अभियान 30 जुलाई तक चलेगा।जिले के 1.45 लाख से अधिक बच्चों का अभियान के तहत स्वास्थ्य परीक्षण करना है। एनिमिया का परीक्षण कर चिह्नित बच्चों को उपचार कराए जाने की योजना है।

फैक्ट फाइल:-
- 1.42 लाख बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण।
- 900 बच्चे एनिमिक मिले।
- 600 बच्चे कुपोषित मिले।
- 738 गांवों में टीम का दौरा।
- 223 स्वास्थ्य टीम कर रही भ्रमण।

जरूरतमंद बच्चों के लिए 113 ने किया रक्तदान
दस्तक अभियान के तहत चिह्नित जरूरतमंद बच्चों के लिए गुरुवार को 113 लोगों ने रक्तदान किया। नगर निगम की ओर से आयोजित रक्तदान शिविर में जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों के अलावा सामाजिक कार्यकर्ता भी रक्तदान के लिए आगे आए। कलेक्टर केवीएस चौधरी के निर्देश व नगर निगम के आयुक्त शिवेंद्र सिंह के नेतृत्व में आयोजित शिविर में रेडक्रास की ओर से भी सहयोग किया गया। शिविर में नगर निगम, कलेक्ट्रेट, विद्युत मंडल के अधिकारियों, कर्मचारियों व सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों की ओर से रक्तदान किया गया। शिविर में एकत्र रक्त से जिले के खून की कमी से पीडि़त बच्चों को जीवनदान मिलेगा।