स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

निकाय चुनाव: पार्षद बनने के पति-पत्नी और बाप-बेटे में हुआ बंटवारा !

Naveen Parmuwal

Publish: Nov 12, 2019 11:24 AM | Updated: Nov 12, 2019 11:31 AM

Sikar

Rajasthan Local Body Election 2019 : चुनाव में प्रत्याशी सभी हथकंडे अपना रहे हैं। मतदाता सूचियों में अपने लोगों के नाम जुड़वाना और मतदाताओं को लुभाना तो आम है, लेकिन नगर परिषद ( Sikar Nagar Parishad Election ) के सभापति जीवण खां ने वोटर लिस्ट ( Voter List ) में परिवार से ही बिछोह कर लिया है।

देवेन्द्र शर्मा ‘शास्त्री’, सीकर.

Rajasthan Local Body election 2019 : चुनाव में प्रत्याशी सभी हथकंडे अपना रहे हैं। मतदाता सूचियों में अपने लोगों के नाम जुड़वाना और मतदाताओं को लुभाना तो आम है, लेकिन नगर परिषद ( sikar nagar parishad Election ) के सभापति जीवण खां ने वोटर लिस्ट ( Voter List ) में परिवार से ही बिछोह कर लिया है। जीवण खां और उनकी पत्नी खतीजा निकाय चुनाव में अलग-अलग वार्डों से मैदान में होने के साथ दोनों ही अलग-अलग वार्डों के मतदाता भी बन गए हैं। टिकट के लिए पार्टी में किए गए आवेदन में भी दोनों ने इसका जिक्र किया है। इन वार्डों की सीमा सटी हुई है और दोनों ही वार्डों में इनके मकान स्थित है। हालांकि नियमानुसार प्रत्याशी का चुनाव लडऩे वाले वार्ड का मतदाता होना भी आवश्यक नहीं है। इसके बाद भी वोटर लिस्ट में अलग-अलग वार्ड में नाम होना चर्चा का विषय बना हुआ है। जानकारों का मानना है कि स्थानीय प्रत्याशी के मुद्दे को भुनाने के लिए ऐसा किया गया है।

[MORE_ADVERTISE1]निकाय चुनाव: पार्षद बनने के पति-पत्नी और बाप-बेटे में हुआ बंटवारा ![MORE_ADVERTISE2]

लेकिन, इन्होंने नहीं बदले वार्ड
उपसभापति अशोक चौधरी वार्ड संख्या 44 से और उनका बेटा अनिल चौधरी वार्ड 43 से मैदान में हैं। लेकिन इनके नाम एक ही वार्ड में हैं।
सुरेश सैनी वार्ड 50 से और उनकी पत्नी कोमल सैनी वार्ड 49 से मैदान में हैं, लेकिन इनके नाम भी वार्ड 49 की वोटर लिस्ट में ही है।


...ताकि बाहरी प्रत्याशी का मुद्दा नहीं उठे
निवर्तमान सभापति जीवण खां का परिवार का स्थाई निवास शहर के मोहल्ला शेखपुरा में है। यह क्षेत्र वार्ड 34 में आता है। जीवण खां की पत्नी खतीजा इस वार्ड से कांग्रेस की प्रत्याशी है। वहीं जीवण खां इससे लगते वार्ड 40 से कांग्रेस के प्रत्याशी हैं। पार्टी को सौंपे आवेदन में दोनों ने ही चुनाव लडऩे वाले वार्ड का निवासी बताया है। खतीजा ने स्वयं को वार्ड 34 की मतदाता सूची में भाग संख्या दो के क्रम संख्या 312 और जीवण खां ने वार्ड 40 में भाग संख्या दो में क्रम संख्या 800 पर अपना नाम होने की जानकारी दी है। जीवण खां पिछले 25 वर्ष से पार्षद और पांच वर्ष से सभापति हैं। उनकी पत्नी खतीजा भी पार्षद हंै। जीवण खां और उनकी पत्नी अलग-अलग वार्डों में प्रचार कर रहे हैं।

[MORE_ADVERTISE3]निकाय चुनाव: पार्षद बनने के पति-पत्नी और बाप-बेटे में हुआ बंटवारा !

जिला प्रशासन ने की तैयारी
नगर निकाय चुनावों के 65 वार्डों के 148 बूथों में मतदान कराया जाएगा। वार्ड नंबर 37 में र्निविरोध प्रत्याशी घोषित होने पर अब 64 वाडऱ्ों में ही चुनाव कराए जाएंगे। एडीएम जयप्रकाश नारायण ने बताया कि निकया चुनावों को लेकर तैयारियां पूरी की जा रही है। 146 मतदान केंद्र व दो सहायक मतदान केंद्र बनाए गए है। उन्होंने बताया कि ईवीएम मशीनों का आवंटन किया जाएगा।

निकाय चुनाव: पार्षद बनने के पति-पत्नी और बाप-बेटे में हुआ बंटवारा !

नीमकाथाना में 35 वार्डों में 35 बूथ व खाटूश्यामजी में 20 वार्डों में 20 बूथों पर मतदान कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि मतदान के लिए चार एरिया मजिस्ट्रेट नियुक्त कर चार आरपीएस अधिकारियों को नियुक्त किया गया है। साथ ही चारों सर्किल में 16 सेक्टर मजिस्ट्रेट रहेंगे। ईवीएम मशीनों के लिए प्रशिक्षण देने का काम शुरू किया जाएगा। 15 नवम्बर को ईवीएम मशीनों को डिस्पेच किया जाएगा। सभी प्रतिनिधियों की मौजूदगी में ही ईवीएम बाहर निकाल कर बूथों पर भेजी जाएगी। निकाय चुनाव के लिए मतदान में करीब बारह सौ पुलिसकर्मियों का जाप्ता लगाया जाएगा। तीन सौ पुलिसकर्मियों का जाप्ता बाहर से मंगाया जाएगा। आरएसी के जवान भी लगाए जाएंगे।


96 बूथों पर 01 हजार से अधिक मतदाता
सीकर शहर के 65 वार्डों में 96 बूथों पर एक हजार से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। किसी भी बूथ पर पांच सौ कम मतदाता नहीं है।


01 ट्रांसजेंडर मतदाता
146 बूथों पर 1,62,132 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। इनमें 85,099 पुरूष और 77,035 महिला मतदाता है। खास बात है कि इस बार वार्ड 54 के भाग संख्या संख्या तीन में एक ट्रांसजेंडर मतदाता का भी नाम जुड़ा है।