स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

अब रात में चमकेंगे संगमरमर के पहाड़, करीब से दिखेगी धुएं जैसी जलधार

Prem Shankar Tiwari

Publish: Dec 20, 2018 19:31 PM | Updated: Dec 20, 2018 19:31 PM

Sihora

भेड़ाघाट की संगमरमरी वादी पर लगेंगे चार चांद

जबलपुर। भेड़ाघाट स्थित विश्व प्रसिद्ध संगमरमरी वादी का सौंदर्य और भी निखरेगा। सूरज और चांद की स्थिति व दिशा के अनुसार अपने आप रंग बदलने और चमकने वाले यहां के पहाड़ अब और रोशनी बिखरेंगे। जिला प्रशासन ने इसके लिए विशेष प्रयास शुरू कर दिए हैं। वहीं विंटर सीजन के कारण यहां सैलानियों की भीड़ भी उमड़ रही है। संगमरमर के पहाड़ों के बीच पानी में नौका विहार लोगों को खास पसंद आ रहा है। धुआंधार की दूधिया रंगत भी पर्यटकों को लुभा रही है।

सुरक्षा के लिए लगेगी रेलिंग
कलेक्टर छवि भारद्वाज ने पर्यटन स्थल भेड़ाघाट का निरीक्षण किया और विकास कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। बताया गया है कि धुआंधार के समीप पर्यटकों की सुरक्षा के लिए नई रैलिंग लगाई जाएगी। व्यू प्वाइंट देखने आने वालों के लिए पैदल पुल बनाया जाएगा। भेड़ाघाट में पार्किंग स्थल के समीप पर्यटकों के विश्राम के लिए खूबसूरत गजेबो व कैफेटेरिया बनाया जाएगा। निरीखण के दौरान कलेक्टर ने भेड़ाघाट के सौंदर्यीकरण के लिए नगर परिषद द्वारा तैयार की गई डीपीआर को देखा। 31 दिसंबर तक डीपीआर को प्रदेश शासन को को भेजने के निर्देश दिए।

सौदर्यीकरण के बनेगी कार्ययोजना
कलेक्टर ने नगर परिषद और पर्यटन विकास निगम के अधिकारियों को समन्वय स्थापित कर धुआंधार जलप्रपात के सौंदर्यीकरण की कार्ययोजना बनाने के लिए कहा। व्यू प्वाइंट के आस-पास विद्युत साज-सज्जा का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। धुआंधार के समीप संचालित कैंटीन को कुछ दूरी पर ऊपर की ओर शिफ्ट करने और जलप्रपात तक पहुंच मार्ग पर एक ओर रैलिंग लगाने के निर्देश दिए।

खाली जमीन पर बनेगा उद्यान
कलेक्टर ने वाहन पार्किंग व्यवस्थित करने, जलप्रपात के प्रवेश मार्ग, शिल्प बाजार के समीप खाली जमीन पर उद्यान विकसित करने का सुझाव दिया। धुआंधार मार्ग पर प्रवेशद्वार बनाने, भेड़ाघाट के प्रत्येक दर्शनीय स्थल तक पाथ-वे बनाने की जरूरत बताई। पंचवटी में बुजुर्गों और दिव्यांग पर्यटकों की सुविधा के लिए लगाई जा रही लिफ्ट की कार्य प्रगति की जानकारी ली। भेड़ाघाट सीएमओ को धुआंधार के मुख्य प्रवेशद्वार पर पुलिस चौकी स्थापित करने, रात में नौका संचालन और टिकट काउंटर बनाने का प्रस्ताव तैयार करने के लिए कहा। इस दौरान नगर परिषद् अध्यक्ष शैला जैन, अनिल तिवारी, सुनील जैन, महेश तिवारी आदि मौजूद थे।

भेड़ाघाट में ये है खास
- संगमरमरी चट्टानों से गिरता नर्मदा का पानी धुंध जैसा सौंदर्य पैदा करता है।
- भेड़ाघाट प्रपात चट्टानों के गिरती नर्मदा का सौंदर्य बढ़ा देता है।
- चट्टानों के बीच से निकली नर्मदा कई प्रपता बनाती है।
- संगमरमरी चट्टानों के बीच हरियाली मुख्य आकर्षण है।
- बड़ी चट्टानों के बीच से गुजरती नर्मदा झील जैसी दिखती है।
- बंदरकूदनी का दृश्य मुख्य आकर्षण का केन्द्र है।


इन्होंने की भेड़ाघाट की सराहना
- केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकऱी ने भेड़ाघाट को मिनी नियाग्रा प्रपात की संज्ञा दी थी। वे शादी समारोह में शामिल होने जबलपुर आए थे।
- फिल्म डॉयरेक्टर आशुतोष गोवारिकर ने कहा था कि यहां बिखरा सौंदर्य सिंधुघाट सभ्यता जैसा लगता है।
- फिल्म अभिनेत्री करीना कपूर ने कहा था कि भेड़ाघाट वाकई लाजवाब है। यहां की वादियों से गुजरती नर्मदा झील जैसी लगती है।
- फिल्म अभिनेता हैदर खान यहां की वादियां देखकर मोहित हो गए थे। यहां खींची गई तस्वीरों को उनने फेसबुक पर भी शेयर किया था।
- राजकपूर-बैजंती माला ने यहां जिस देश में गंगा बहती है कि शूटिंग की थी। उन्होंने यहां की सुंदरता को खूब सराहा था।
- अभिनेता प्रेमनाथ जबलपुर के रहने वाले थे। उनके साथ आए बॉलीवुड के कई सितारे यहां की तारीफ कर चुके हैं।
- डॉयरेक्टर प्रकाश झा ने भेड़ाघाट की सुंदरता की तारीफ की थी। उन्होंने कहा था कि यहां का प्राकृतिक सौंदर्य वाकई लाजवाब है।

इन फिल्मों की हुई शूटिंग
- जिस देश में गंगा बहती है
- आवारा
- प्राण जाए पर वचन न जाए
- गंगा की सौगंध
- अशोका
- मैरिड टू अमेरिका
- मछली जल की रानी है
- द रिलीजियस फ्लावर्स
- मोहनजोदड़ो