स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

NIT-IIT की जॉइंट काउंसलिंग शुरू, रिपोर्टिंग से पहले तैयार कर लें ये डॉक्यूमेंट

Abhishek Dixit

Publish: Jun 27, 2019 18:21 PM | Updated: Jun 27, 2019 18:21 PM

Sihora

रिपोर्टिंग की अंतिम तारीख 2 जुलाई

जबलपुर. देश के आईआईटी-एनआईटी सहित कुल 107 कॉलेजों की 43 हजार 185 सीटों के लिए जॉइंट काउंसलिंग करवाई जा रही है। इसकी च्वॉइस फिल करने का ऑप्शन 25 जून को बंद कर दिया गया। इसके खत्म होने के बाद अब पहले राउंड का सीट आवंटन जारी होगा। यह 27 जून को सुबह 10.00 बजे तक दिया जाएगा। जिन्हें पहले राउंड के सीट आवंटन में किसी भी कॉलेज की सीट मिलेगी, उन्हें 28 जून से 2 जुलाई के मध्य बनाए देश के 63 रिपोर्टिंग सेंटर पर रिपोर्ट करना होगा। वे स्टूडेंट्स जिन्हें पहले राउंड के आवंटन में आईआईटी कॉलेजों का आवंटन होगा, उन्हें 18 आईआईटी में बनाए गए रिपोर्टिंग सेंटर पर आवश्यक दस्तावेजों के साथ रिपोर्ट करना होगा। वहीं जिन स्टूडेंट्स को एनआईटी-ट्रिपलआईटी व जीएफ टीआई के कॉलेजों का आवंटन होगा। उन्हें निर्धारित 45 एनआईटी व अन्य रिपोर्टिंग सेंटर पर रिपोर्ट करना होगा। यदि वे रिपोर्टिंग नहीं करते हैं, तो आगे के काउंसलिंग राउंड से बाहर हो जाएंगे।

Read Also : MBBS में रजिस्ट्रेशन के लिए न करेे देर, ये हैं कुछ महत्वपूर्ण तिथियां

फीस की रसीद साथ लाना अनिवार्य
स्टूडेंट्स को आवश्यक दस्तावेजों के साथ सीट के लिए फीस की रसीद लेकर जाना होगा। यह फीस सामान्य व ओबीसी के लिए 35 हजार, एससी-एसटी व शारीरिक विकलांग विद्यार्थियों के लिए 15 हजार रुपए है। इसका भुगतान स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ई-चालान, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकता है।

अंडरटेकिंग फॉर्म भी भरकर ले जाएं
स्टूडेंट्स को रिपोर्टिंग सेंटर पर रिपोर्टिंग करते समय आवश्यक दस्तावेजों के साथ वेबसाइट पर दिए अंडरटेकिंग फॉर्म को भी भरकर ले जाना होगा। इसमें फ्रीज, फ्लोट व स्लाइड का विकल्प है। यदि स्टूडेंट्स पहले राउंड में आवंटित सीट से संतुष्ट हैं और आगे के राउंड की काउंसलिंग में भाग नहीं लेना चाहते हैं तो फ्रीज विकल्प चुन सकते हैं। आगे की काउंसलिंग में भी भाग लेना चाहते हैं तो उन्हें फ्लोट एवं स्लाइड का विकल्प चुनना होगा।