स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

बघोर में आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम आयोजित

Manoj Kumar Pandey

Publish: Nov 07, 2019 13:32 PM | Updated: Nov 07, 2019 13:32 PM

Sidhi

143 आवेदन मे से 78 का मौके पर किया गया निराकरण, पंचायत मंत्री ने शेष आवेदनो पर तत्परता से निराकरण का दिए निर्देश

सीधी। आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन जनपद पंचायत सिहावल अंतर्गत ग्राम पंचायत बघोर में किया गया। कार्यक्रम में143 आवेदन प्राप्त हुए जिनमें से 78 से अधिक आवेदनों को मौके पर ही निराकृत कर दिया गया, शेष आवेदन पत्रों के निराकरण के लिए 15 दिवस की समय सीमा निर्धारित की गयी है। पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री कमलेश्वर पटेल ने कहा कि मुख्यमंत्री कमलनाथ के नेतृत्व में सरकार ने आम लोगों को राहत प्रदान करने एवं लोगों की रोजमर्रा की समस्याओं के स्थानीय स्तर पर निराकरण के लिए आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम प्रारंभ किया है। इस कार्यक्रम के कारण लोगों को अब तहसील और जिला मुख्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे जिससे उनके समय, श्रम और धन की बचत होगी। पंचायत मंत्री ने प्रशासनिक अधिकारियों को शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अधिकारों का प्रयोग जनहित में किया जाए, पात्र हितग्राहियों को सहज रूप से योजनाओं का लाभ मिले। पंचायत मंत्री ने स्पष्ट किया है कि योजनाओं के क्रियान्वयन में लापरवाही स्वीकार्य नहीं है। गरीब और असहाय व्यक्ति अगर अपने जायज कार्यों के लिए भटकते पाए गए, तो दोषी अधिकारियों कर्मचारियों के विरुद्ध कड़ी अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।
8 स्वसहायता समूहों को 12 लाख रुपए सहायता वितरित-
कार्यक्रम में विकासखंड सिहावल में संचालित 8 स्वसहायता समूहों को 75 हजार रुपए के मान से 12 लाख रुपए आजीविका संवर्धन से जुड़ी गतिविधियों से जोडऩे एवं संचालित करने हेतु प्रदाय किए गए। मप्र डे-राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा गरीब, अतिगरीब महिलाओं की आजीविका सुदृढ़ करने हेतु मिशन द्वारा स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को सामुदायिक निवेश निधि राशि प्रदाय की जाती है। इसके साथ ही कार्यक्रम में राष्ट्रीय परिवार सहायता योजनांतर्गत 15 पात्र हितग्राहियों को 20-20 हजार रुपए के मान से 3 लाख रुपए की सहायता राशि प्रदान की गयी।
235 दिव्यांगों को सहायक उपकरण वितरित-
ग्रामीण विकास मंत्री पटेल द्वारा 235 दिव्यांगों को सहायक उपकरण वितरित किए गए। 13 जुलाई को शिविर के माध्यम से एलिमको द्वारा दिव्यांगों को सहायक उपकरण के लिए चिंहांकित किया गया था। कार्यक्रम में 19 दिव्यांगों को ट्राईसाइकिल, 10 स्मार्ट फोन, 9 स्मार्ट केन, 40 क्रचेस, 30 छड़ी, 17 व्हील चेयर, 3 ब्रेल किट, 14 श्रवण यंत्र एवं एक डेजी प्लेयर वितरित किया गया।
10 व्यक्तियों को नि:शक्तता प्रमाण पत्र वितरित-
कार्यक्रम में जिला मेडिकल बोर्ड की टीम द्वारा दिव्यांग व्यक्तियों की जाँच की गयी तथा 10 व्यक्तियों को नि:शक्तता प्रमाण पत्र वितरित किए गए। इसके साथ ही ग्रामीण वासियों का नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण कर दवाईयों का वितरण किया गया। कार्यक्रम में विभागीय अधिकारियों द्वारा विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के विषय में विस्तारपूर्वक बताकर लोगों को लाभ लेने के लिए प्रेरित किया।
इनकी रही उपस्थिति-
कार्यक्रम में जनपद अध्यक्ष सिहावल श्रीमान सिंह, जिला पंचायत सदस्य नरेंद्र सिंह, सरपंच बघोर राजकुमारी प्रजापति सहित जनप्रतिनिधि गण, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एबी सिंह, वनमंडलाधिकारी बृजेंद्र झा, उपखंड अधिकारी सिहावल आरके सिन्हा, अनुविभागीय पुलिस अधिकारी लक्ष्मण अनुरागी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत अशोक तिवारी सहित जिला एवं खंड स्तरीय अधिकारी, कर्मचारी एवं ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

[MORE_ADVERTISE1]