स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

ऑगनवाड़ी केंद्र मे 61 हजार बच्चों का नहीं हुआ आधार पंजियन

Om Prakash Pathak

Publish: Nov 10, 2019 12:37 PM | Updated: Nov 10, 2019 12:37 PM

Sidhi

ऑगनवाड़ी केंद्र मे 61 हजार बच्चों का नहीं हुआ आधार पंजियन, शासन ने जारी किया था निर्देश, मांगी गई रिपोर्ट, एक लाख बच्चों का कराना था आधार का पंजियन

सीधी। शासन के द्वारा हर क्षेत्र मे आधार को अनिवार्य कर दिया गया है। ऑगनवाड़ी केंद्रो मे दर्ज बच्चों का भी आधार पंजीयन कराने के निर्देश जारी किए गए थे किंतु जिले के ऑगनवाड़ी केंद्रो मे दर्ज छात्राओ के आधार पंजीयन का कार्य काफी मंथर गति से चल रहा है। जिसमें पूर्व मे ही तेजी लाने के निर्देश दिए गए थे उसके बाद भी स्थिति जस की तस बनी हुई है।
ऑगनबाड़ी केंद्रो की ओर से बश्चों के आधार पंजीयन के लिए प्रयास ही नहीं किए जा रहे हैं। परियोजना अधिकारियों की ओर से इनकी समीक्षा भी नियमित नहीं किए जाने के चलते इस तरह की समस्याएं आ रही हैं। बताया गया है कि वर्तमान में सीधी जिले में एक लाख ६ हजार 2५० बश्चे आगनबाड़ी केंद्रो में पंजीकृत हैं। इसमें से ६१ हजार १६२ का आधार पंजीकृत हो चुका है। अब नवजात बश्चों को भी आधार नंबर तैयार किए जा रहे हैं, लेकिन इसके प्रति अभी जागरुकता कम है। बड़े बश्चों के ही अधिकांश लोग आधार नंबर तैयार कराते हैं।
सुधार के लिए होना पड़ रहा परेशान-
कुछ अभिभावकों के द्वारा अपने बच्चों का आधार कार्ड मसक्कत कर बनवाया तो गया किंतु अएमें त्रुटि होने के कारण अब उन्हें सुधार करवाने के लिए भटकना पड़ रहा है। कियोस्क सेंटर मे आधार सुधार मे दिक्कते आ रही है। जिसके कारण वे ऑगनवाड़ी कार्यकर्ताओंं व सहायिकाओं के पास आधार नहीं जमा कर पा रहे हैं।
नियमित समीक्षा न होने के कारण नहीं बढ़ रही प्रगति-
महिला बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारी व पर्वेंक्षको के द्वारा नियमित तौर पर आधार कार्ड पंजीयन की समीक्षा नहीं कर पाते, जिसके कारण कार्यकर्ताओं के द्वारा अभिभावको पर दवाब नहीं बना पा रहे हैं। वहीं बहुत से बच्चें ऐसे हैं, जिनका नाम शासकीय या निजी स्कूलो मे दर्ज हैं, जहां अभिभावकों के द्वारा आधार कार्ड जमा किया गया है, जिसे छिपाने के लिए ऑगनवाड़ी केंद्रो मे वे आधार कार्ड जमा करना उचित नहीं समझा जा रहा है।
ऑगनवाड़ी केंद्रो मे आधार कार्ड की स्थिति-
कुल बच्चे- १,०६,२५०
जिनका नहीं हुआ पंजीयन- ६१,१६२
इतने का हुआ पंजीयन- ४५,०८८
लगातार दिए जा रहे हैं निर्देश-
ऑगनवाड़ी केंद्रो मे दर्ज बच्चों का आधार कार्ड बनाने के निर्देश दिए गए हैं, जिसकी लगातार समीक्षा भी की जा रही है, जल्द ही सभी बच्चों का आधार पंजीयन करा लिया जाएगा।
अवधेश सिंह
कार्यक्रम अधिकारी, महिला एवं बाल विकास विभाग सीधी

[MORE_ADVERTISE1]