स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

खरीफ फसल विक्री के लिए १५ हजार किसानों ने कराया पंजियन

Om Prakash Pathak

Publish: Nov 10, 2019 13:39 PM | Updated: Nov 10, 2019 13:39 PM

Sidhi

खरीफ फसल विक्री के लिए १५ हजार किसानों ने कराया पंजियन, धान से लेकर दलहनी व तिलहनी फसलों की समर्थन मूल्य पर विक्री के लिए कराया गया पंजियन, पंजियन से वंचित किसान समर्थन मूल्य पर नहीं बेंच पाएंगे उपार्जन

सीधी। समर्थन मूल्य पर खरीफ फसल विक्री के पंजीयन की तिथि समाप्त हो चुकी है। पंजीयन की तिथि बढ़ोत्तरी करने के बाद भी किसानों के पंजीयन की संख्या मे कोई खास वृद्धि नहीं हो पाई है। जिले में समर्थन मूल्य पर उपार्जन की विक्री के लिए १५ हजार २५३ किसानों के द्वारा पंजीयन कराया गया है। जिले मे खरीफ फसल उपार्जन की विक्री के लिए २६ खरीदी केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें किसान अपनी फसल की विक्री कर पाएगें।
इन केंद्र मे होगी खरीदी-
जिले मे खरीफ फसल की विक्री के लिए २६ खरीदी केंद्र बनाया गया है। जिसमें सेवा सहकारी समिति सीधी खुर्द, अमरवाह, कमर्जी, सारोकला, चौफाल, चुरहट, रामपुर नैकिन, बघवार, कठौतहा, चकडौर, खड्डी, टमसार, ताला, मझौली, मड़वास, चमरौहा, बघोर, बमुरी, खड़वड़ा, लकोड़ा, अमिरिती, कटौली, बहरी, लुरघुटी एवं कडिय़ार को खरीदी केंद्र बनाया गया है।
१२ फसलों की होगी समर्थन मूल्य पर खरीदी-
समर्थन मूल्य पर खरीफ की १२ फसलों की खरीदी की जाएगी। जिसमें धान, बाजरा, ज्वार, सोयाबीन, तिल, मंगफली, रामतिल, मूंग, उड़द, तुअर, मक्का एवं कपास की खरीदी की जाएगी। जिसमें से मूंगफली व रामतिल की विक्री के लिए जिले के एक भी किसानों ने पंजीयन नहीं कराया है।
कुल पंजीयन- १५,२५३
धान- १४,७९७
बाजरा- ०१
ज्वार- ७८८
सोयाबीन- ०४
तिल- १,११४
मूंग- ६८३
उड़द- १,९७८
तुअर- २,६८४
मक्का- ६६१

[MORE_ADVERTISE1]