स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

चीतल के मांस के साथ दो शिकारी गिरफ्तार, वसूला गया तीन लाख जुर्माना

Ruchi Sharma

Publish: Sep 12, 2019 17:12 PM | Updated: Sep 12, 2019 17:12 PM

Shravasti

चीतल के मांस के साथ दो शिकारी गिरफ्तार, वसूला गया तीन लाख जुर्माना

श्रवस्ती. भिनगा थाना क्षेत्र अंतर्गत भिनगा वन रेंज में चीतल का शिकार कर लौट रहे दो शिकारियों को वन विभाग की टीम ने मांस के साथ पकड़ा है। जबकि पांच शिकारी मौके से भागने में सफल रहे। वहीं पकड़े गए दोनो शिकारियों से वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत तीन लाख रुपये जुर्माना वसूल कर उन्हें छोड़ दिया गया।

बीती रात भिनगा रेंज के रेंजर अशोक कुमार कश्यप वन दरोगा और वन रक्षकों के साथ जंगल में गश्त पर निकले थे। गस्त के दौरान उन्हें बीट संख्या 36 में कुछ लोगों के होने की आहट सुनाई दी। और थोड़ी ही देर में सात लोग जंगल से बाहर निकलने के रास्ते पर आते दिखाई दिए। वन विभाग की टीम ने उन्हें रोका तो सभी भागने लगे। वन कर्मियों ने दौड़ाकर दो लोगों को पकड़ लिया। पकड़े गए शिकारियों की पहचान भिनगा थाना क्षेत्र के भभरापुर गांव निवासी फिरोज पुत्र रुस्तम व निसार पुत्र जलील के रूप में हुई। इनके पास एक बोरी भी बरामद हुई। जिसमें चीतल के चार टांग, सिर व लगभग 10 किलो मांस तथा चाकू, तलवार, कुल्हाड़ी समेत धारदार हथियार बरामद भी बरामद हुए।

वहीं भभरापुर निवासी मेराज, अरशद व शकील तथा भिनगा थाना क्षेत्र के बनघुसरा गांव निवासी मदनलाल, पांडे, व मोटू अंधेरे का फायदा उठाकर जंगल से भागने में सफल रहे। इस दौरान पकड़े गए दोनों शिकारियों को भिनगा रेंज कार्यालय लाया गया। जहां पूछताछ के बाद वन्य जीव का शिकार करने के अपराध में तीन लाख रुपये का जुर्माना वसूल कर दोनों को छोड़ दिया गया है। वहीं इस संबंध में भिनगा रेंजर अशोक कुमार बताते हैं कि बरामद मांस का पोस्टमॉर्टम कराया गया है। पकड़े गए शिकारियों से सर्वाधिक जुर्माना वसूला गया है। फरार अन्य आरोपितों को भी शीघ्र ही पकड़ लिया जाएगा।