स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

... जब डेयरी मालिक ने नाई की दुकान में रखा दूध-दही और पनीर

Rakesh shukla

Publish: Sep 01, 2019 15:57 PM | Updated: Sep 01, 2019 15:57 PM

Shivpuri

फूड विभाग की टीम को देखकर डेयरी मालिक ने की चालाकी, पकड़ में आया नाली में बहाया दूध, फेंका दही और पनीर

शिवपुरी. शहर के कमलागंज में शनिवार की सुबह एसडीएम शिवपुरी अतेंद्र सिंह गुर्जर के नेतृत्व में फूड इंस्पेक्टर सविता सक्सेना दूध डेयरी पर बिक रही सामग्री का सैंपल लेने पहुंचीं। इसी बीच वहां आए दो दूधियों की टंकियों में भरे दूध का भी सैंपल लिया गया। फूड विभाग की टीम जब तक दूधियों को चेक करती रही, तब तक डेयरी संचालक ने अपनी दुकान का दही-पनीर सहित अन्य मिलावटी मटेरियल पड़ोस में नाई की दुकान में रखवा दिया। हालांकि मौके पर मौजूद मीडिया की नजर उस पर पड़ गई तो नाई की दुकान में से भी वो मटेरियल निकलवा लिया गया। बाद में एक केन दूध को नाली में बहा दिया गया।


शनिवार की सुबह लगभग 10.30 बजे एसडीएम के नेतृत्व में फूड विभाग की टीम कमलागंज स्थित श्रीकृष्णा डेयरी पर पहुंची। यह डेयरी धनीरा यादव की बताई जा रही है। डेयरी पर जब टीम पहुंची तो वहां दूध देने के लिए दूधिए अपनी केन लेकर आए थे। इनमें से दो दूधियों महेंद्र गुर्जर व कोक सिंह गुर्जर के दूध के दो-दो सैंपल फूड इंस्पेक्टर सविता सक्सेना ने भरवाए। जब तक फूड विभाग की टीम लिए गए सैंपल की पेकिंग करने में व्यस्त हो गई, इतनी देर में डेयरी संचालक ने अपनी दुकान में रखा पनीर, दही व दूध की केन उठाकर पड़ोस में स्थित सोनू सेन की दुकान में रखवा दी। जिस समय नाई की दुकान में डेयरी वाले ने अपना सामान रखा, तब वो अपने ग्राहकों की कटिंग में मशगूल था। लेकिन बाद में प्रशासनिक अधिकारियों सहित मीडिया नाई की दुकान में पहुंची तो सोनू सेन की चिंता बढ़ गई। वो कहने लगा कि मैं तो अपने काम में व्यस्त था, इसी बीच मेरी दुकान में यह सामान रख दिया, इसमें मेरी तो कोई गलती नहीं है।


दही-पनीर सूंघकर देखा, दूध नाली में बहाया : दूधियों के दूध की सैंपलिंग के बाद फूड इंसपेक्टर सविता सक्सेना श्रीकृष्णा डेयरी पर पहुंचीं और उन्होंने नाई की दुकान में से वो सभी सामान बाहर निकलवाया। पनीर व दही को संूघकर देखा, जिसमें से अजीब गंध आ रही थी। बाद में दूध की एक केन (लगभग दस लीटर दूध) पास ही नाले में बहा दिया गया। जबकि पनीर व दही का सैंपल लिया गया।

 

अपनी ही बातों में उलझा दुकानदार
नाई की दुकान से डेयरी के माल को निकलवाने के बाद पनीर को सूंघते हुए फूड इंस्पेक्टर सविता सक्सैना ने पूछा कि यह पनीर कब बनाया, तो डेयरी वाले ने कहा कि आज सुबह ही बनाया है। यह सुनकर फूडइंस्पेक्टर ने पूछा कि जब पनीर ताजा था तो अपनी दुकान से हटाकर उसे पड़ौस की दुकान में क्यों रख दिया?, यह सुनकर डेयरी संचालक चुप्पी साध गया।