स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

मुख्‍यमंत्री योगी की तरह इस भाजपा विधायक को मिली सुरक्षा, 36 सुरक्षाकर्मी होंगे तैनात

sharad asthana

Publish: Nov 12, 2019 15:18 PM | Updated: Nov 12, 2019 15:20 PM

Shamli

Highlights

  • कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा को दी गई जेड प्‍लस श्रेणी की सुरक्षा
  • सुरेश राणा की सुरक्षा में तैनात रहेंगे 36 सुरक्षाकर्मी
  • संगीत सोम को दी गई जेड श्रेणी की सुरक्षा

शामली। उत्‍तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) की तरह ही अब भाजपा (BJP) के विधायक एवं कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा (Suresh Rana) को भी सुरक्षा मिलेगी। केंद्र की तरफ से उनको जेड प्‍लस (Z Plus) श्रेणी की सुरक्षा दी गई है। इसके तहत अब सुरेश राणा की सुरक्षा में 36 सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे। शामली (Shamli) के एसपी अजय कुमार का कहना है क‍ि उनको पत्र मिल गया है। आइए हम आपको बताते हैं कि जेड प्‍लस श्रेणी सुरक्षा क्‍या है।

यह भी पढ़ें: यमुना एक्सप्रेस-वे पर भाजपा विधायक की गाड़ी पलटी, विनोद कटियार समेत तीन घायल- देखें वीडियो

भारत (India) में चार कैटेगिरी की सुरक्षा व्‍यवस्‍था हैं। इनमें जेड प्‍लस, जेड, वाई और एक्‍स श्रेणी शामिल हैं। जेड प्‍लस कैटेगिरी की सिक्‍योरिटी प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति समेत देश की मुख्‍य हस्तियों को दी जाती है। उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ को भी जेड प्‍लस की श्रेणी की सुरक्षा मिली हुई है। जेड प्लस कैटेगिरी की सुरक्षा देने का निर्णय केंद्र सरकार लेती है। इसके तहत 36 सुरक्षाकर्मी तैनात होते हैं। इनमें नेशनल सिक्‍योरिटी गार्ड (NSG) और स्‍पेशल प्रोटेक्‍शन ग्रुप (SPG) के 10 कमांडो शामिल होते हैं। इसके अलावा अर्द्धसैनिक बलों के जवान शामिल होते हैं। इसमें शामिल कमांडो मार्शल आर्ट में माहिर होते हैं। उनके पास अत्‍याधुनिक ह‍थियार होते हैं। साथ ही काफिले में एक जैमर गाड़ी भी होती है। एसपी अजय कुमार का कहना है क‍ि सुरक्षा के तहत स्‍थानीय पुलिस की एक एस्‍कॉर्ट भी मिलती है। जिस थाने से भी वीआईपी का काफिला गुजरता है, संबंधित थाने की पुलिस उनको एस्‍कॉर्ट करती है।

यह भी पढ़ें: BSP प्रदेश अध्‍यक्ष के पार्टी छोड़ने की चर्चा, मुनकाद अली ने दिया बड़ा बयान

सुरेश राणा के अलावा सरधना (Sardhana) के फायरब्रांड विधायक संगीत सोम (Sangeet Som) को जेड श्रेणी की सुरक्षा की दी गई है। जेड श्रेणी की सुरक्षा में 22 सुरक्षाकर्मी तैनात रहते हैं। इसमें 5 कमांडों एनएसजी के होते हैं जबक‍ि बाकी अर्द्धसैनिक बलों के जवान होते हैं। जेड श्रेणी में स्‍थानीय पुलिसकर्मी भी सुरक्षा में तैनात रहते हैं।

[MORE_ADVERTISE1]