स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

बिजौरी में हुआ आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन

Lav Kush Tiwari

Publish: Oct 19, 2019 07:00 AM | Updated: Oct 18, 2019 21:12 PM

Shahdol

प्रभारी कमिश्नर ने ग्रामीणों को दी योजनाओं की जानकारी

शहडोल. मानव के जीवन में संसार की सबसे बड़ी दौलत मनुश्य की निरोगी काया है, इसे बनाए रखने का प्रयास हर व्यक्ति को पहली प्राथमिकता के साथ करना चाहिए। मनुश्य को 30 वर्ष के बाद चार तरह की बीमारियां होने की ज्यादा संभावना होती है, जिसमें ब्लड़ प्रेसर, कैंसर, हृदय रोग एवं सुगर रोग शामिल हंै। इनसे बचने के लिए जनमानस को स्वास्थ्य का विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। समाज में बेटियों को बेटों की तरह ही समान अवसर देकर उन्हें आगे बढऩे का मौका दिया जाना चाहिए।
उक्त विचार कमिश्नर रीवा संभाग एवं प्रभारी शहडोल संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने शुक्रवार को सोहागपुर जनपद पंचायत के ग्राम पंचायत बिजौरी में आयोजित आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में व्यक्त किए। उन्होनें कहा कि सरकार का मकसद है कि आम नागरिकों की समस्याओं का निराकरण अब उनके गांव में ही हो, ग्रामीणों को तहसील, जिला, संभाग या भोपाल जाने की यथा संभव आवश्यता न पड़े, जो काम जिस स्तर का हो उसी स्तर पर निराकृत होना चाहिए। उन्होनें कहा कि निरोगी काया कार्यक्रम के अंतर्गत 30 वर्ष के ऊपर के सभी लोग नजदीकी अस्पतालों में जाकर अपने स्वास्थ्य का परीक्षण कराएं। डॉ. भार्गव ने कहा कि आंकड़ो के अनुसार एक घण्टे के भीतर जन्म लेने वाले नवजात बच्चों को 34 प्रतिशत ही मां का दूध पिलाया जा रहा है, जबकि जन्म के तुरंत बाद मां का दूध नवजात को पिलाने से उसके स्वास्थ्य में बढ़ोत्तरी होती है। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कलेक्टर ललित दाहिमा ने कहा कि सरकार की मंशा के अनुरूप एक ही स्थान पर समस्त विभागों के अधिकारी पहुंचकर ग्रामीणों की समस्याओं का निदान करें इसी मंशा को फलीभूत करने शासन द्वारा आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम संचालित कराया जा रहा है। उन्होनें कहा कि समस्याओं का निदान सभी विभागीय अधिकारी अपने अपने स्तर पर करने के लिए कटिबंध रहे तथा दायित्वों के निर्वहन में कोताही न करें।
कार्यक्रम को जिला योजना समिति के सदस्य आजाद बहादुर सिंह और ग्राम पंचायत बिजौरी की सरपंच गीता सिंह ने भी आपने विचार व्यक्त किए। इस दौरान एसपी अनिल सिंह कुशवाह, सीइओ जिला पंचायत पार्थ जायसवाल, एडीएम अशोक ओहरी, एसडीएम सोहागपुर धमेन्द्र मिश्रा, डिप्टी कलेक्टर पूजा तिवारी, डीएसपी बीडी पाण्डेय, सीएमएचओ राजेश पाण्डेय, तहसीलदार बीके मिश्रा, सीइओ जनपद सोहागपुर ममता मिश्रा सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।