स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

जिले के चयनित शालाओं में होगा सेम्पल प्रतिभा पर्व

Brijesh Chandra Sirmour

Publish: Nov 19, 2019 07:00 AM | Updated: Nov 18, 2019 21:07 PM

Shahdol

प्रतिभा पर्व में प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों के बच्चों का होगा मूल्यांकन और तीसरी पांचवी और आठवीं के छात्रों का होगा हिंदी और गणित का टेस्ट। प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में 12 से 14 दिसंबर तक मनाया जाएगा प्रतिभा पर्व

शहडोल. प्रारंभिक शिक्षा की गुणवत्ता का स्तर बेहतर करने के उददेश्य से मनाए जाने वाले प्रतिभा पर्व में सरकारी प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालयों में अध्ययनरत कक्षा एक से आठवीं तक के शत-प्रतिशत बच्चों का मूल्यांकन किया जाएगा और कक्षा तीसरी, पांचवी और आठवीं के छात्रों का हिन्दी व गणित का टेस्ट लिया जाएगा। इस बार प्रतिभा पर्व आगामी 12 से 14 दिसंबर तक मनाया जाएगा। कक्षा तीसरी, पांचवीं और आठवीं के छात्रों का हिंदी व गणित के टेस्ट में बहुविकल्पीय प्रकृति के 40-40 प्रश्न पूंछे जाएंगे। यह प्रश्न-पत्र नवंबर तक स्कूलों में पढ़ाए गए पाठ्यक्रमों के आधार पर होगा। कक्षा पांचवीं और आठवीं के बोर्ड पैटर्न को ध्यान में रखते हुए इन दोनों कक्षाओं के छात्रों का भी हिंदी व गणित का टेस्ट होगा। इसके खंड अ में 40-40 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे, जिनका पूर्णांक 20 होगा। साथ ही खंड ब में कक्षा पांचवीं में दो प्रश्न व कक्षा आठवीं में तीन प्रश्न लघुउत्तरीय व दीर्घउत्तरीय प्रकृति के रहेंगे। इनका पूर्णांक 10 रहेगा।
सरकारी विद्यालयों की फैक्ट फाइल
प्राथमिक विद्यालय 1627
माध्यमिक विद्यालय 498
चयनित शालाओं में होगा सेम्पल प्रतिभा पर्व
बताया गया है कि इस वर्ष प्रतिभा पर्व के अंतर्गत कक्षा तीसरी, पांचवी और आठवीं के हिन्दी एवं गणित विषयों से प्राप्त डाटा का सेम्पल विश्लेषण यूनिसेफ या अमेरिकन इंस्टीट्य़ूट फॉर रिसर्च द्वारा किया जाएगा। जिसके आधार पर राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे के पैटर्न में बच्चों के लर्निंग आउटकम आधारित उपलब्धि स्तर प्राप्त करने के लिए लर्निंग रिपोर्ट कार्ड तैयार किया जाएगा। बताया गया है कि सेम्पल प्रतिभा पर्व अंतर्गत गत वर्ष जो शालाएं चयनित की गई थी, वहीं शालाएं इस वर्ष भी सेम्पल शालाएं होगी। गत वर्ष जिले में 60 प्राथमिक व 60 माध्यमिक शालाएं चयनित की गई थी।
इनका कहना है
राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा प्रतिभा पर्व की तिथियां घोषित कर दी गई है। साथ ही आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी किए गए है। जिसके तहत तैयारियां शुरू कर दी गई है।
डॉ. जीतेन्द्र पटेल, सहायक परियोजना समन्वयक, जिला शिक्षा केन्द्र, शहडोल

[MORE_ADVERTISE1]