स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

आदिवासी संग्रहालय बनाए जाने का प्रस्ताव अटका

Lav Kush Tiwari

Publish: Dec 08, 2019 07:00 AM | Updated: Dec 07, 2019 20:33 PM

Shahdol

60 लाख रुपए की लगात से बाणगंगा में होना था निर्माण

शहडोल. आदिवासी कला और संस्कृति को संरक्षित करने के लिए नपा के बाणगंगा मेला मैदान में आदिवासी संग्रहालय बनाए जाने का मामला अब तक ठंडे बस्ते में है। नपा द्वारा लगभग 60 लाख रुपए की लगत से जून 2019 में आदिवासी संग्रहालय बनाए जाने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया, लेकिन अधिकारियों और जन प्रतिनिधियों की अनदेखी के कारण यह मामला आगे नहीं बढ़ पाया और यहां कि जनता आदिवासी संगहालय बनने का इंतजार कर रही है7 बताया गया है कि बाणगंगा पार्क में छिंदवाड़ा और भोपाल की तर्ज पर भारत भवन की तरह आदिवासी संग्रहालय बनाए जाने का निर्णय लिया गया और इसके बाद लगभग 60 लाख रुपए का प्रस्ताव शासन के पास भेजा गया लेकिन मामले में पहल नहीं होने से आगे की कार्रवाई नहीं हो सकी है।
आदिवासी कला और धरोहरों का होगा संकलन-
आदिवसी संग्रहालय में आदिवासियों की संस्कृति और धरोहरों को सहेजने के उद्देश्य से आदिवासी संग्रहालय बनाए जाने का निर्णय लिया गया है। संग्रहालय को पर्यटन का केन्द्र बनाने के लिए उमरिया जिले के आकाश कोट, बजाग में मिलने वाली पुरातत्व की सामग्री के अलावा आदिवासियों के खान पान, बर्तन, और उनके पहनावे एवं सुरक्षा के लिए धनुष तीर और कमान के अलावा गहने और वाद्य यंत्र काष्ठ मूतियों के साथ ही आदिवासियों के आवागवन के साधन आदिवासियों के देवी देवताओं के साथ संभाग के उमरिया, अनुपपुर, डिण्डौरी और शहडोल के आदिवासियों के रहन सहन और दिनचर्या का चित्रण किया जाएगा।
लगाए जाएंगे प्रोजेक्टर-
आदिवासी संग्रहालय मल्टीस्टोरी के रूप में बनाया जाएगा और इसके बाद संग्रहालय में एलईडी प्रोजकटर लगाकर लोगों को इसके बारे में जानकारी दी जाएगी। इस संग्रहालय में गोंड़ कोल, भरिया, बैगा और अन्य विलुप्त जातियों के जीवन से जुड़ी तमाम जानकारी संग्रहित कराई जाएंगी। जिनका प्रसारण प्रोजेक्टर के माध्यम से नगर के विभिन्न स्थानों टैगोर पार्क, हेडगेवार पार्क, जय स्तंभ के अलावा चौपाटी के साथ ही नगर के मुख्य चौराहों पर प्रोजेक्टर के माध्यम से दिखाया जाएगा।
बनाया जाएगा आदिवासी संग्रहालय
बाणगंगा पार्क में आदिवासी संग्रहालय बनाए जाने के लिए लगभग 60 लाख रुपए का प्रस्ताव शासन के पास भेजा गया है। शासन से स्वीकृति और राशि मिलने के बाद जल्द ही निर्माण कार्य कराया जाएगा।
उर्मिला कटारे
नपा अध्यक्ष
शहडोल

[MORE_ADVERTISE1]