स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

आदिवासी क्षेत्र का गरीब छात्र कर रहा यूक्रेन में पढ़ाई

Lav Kush Tiwari

Publish: Nov 20, 2019 08:00 AM | Updated: Nov 19, 2019 20:39 PM

Shahdol

सरकार देगी पढ़ाई के लिए पैसा

शहडोल. आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत मंगलवार को कलेक्टर ललित दाहिमा बुढ़ार जनपद के बैरिहा ग्राम पंचायत पहुंचे जहां उन्होने ने लोगो की समस्याएं सुनकर मौके पर ही निराकरण कराने के निर्देश विभाग के अधिकारियों को दिए।
३ दिसंबर को लगेगा दिव्यांग शिविर-
कलेक्टर ने 3 दिसम्बर को दिव्यांगजनो के स्वास्थ्य परीक्षण तथा उन्हें प्रमाणपत्र देने के लिए स्वास्थ्य शिविर का आयोजन करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।
यूक्रेन में पढ़ाई करने वाले छात्र का दिया जाएगा कर्ज-
ग्राम पंचायत भटिया के छात्र अनुज कुमार गुप्ता को युक्रेन में पढ़ाई करने के लिए कर्ज दिलाने का निर्देश दिया। कलेक्टर ने बैंक के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे छात्र अनुज कुमार गुप्ता को नियमानुसार शिक्षा ऋ ण मुहैया कराएं। इसी तरह ग्राम खरला की रामरति ने कलेक्टर को आवेदन करते हुए बताया कि उसे 6 महीने से पेंशन नही मिल रही है। जिसमें कलेक्टर ने ग्राम पंचायत खरला के सचिव को तलब कर रामरति को किन कारणो से पेंशन भुगतान नही किया जा रहा है, वस्तुस्थिति स्पष्ट करने को कहा तथा रामरति को तत्काल पेंशन मुहैया कराने के निर्देश दिए। बैरिहा के चरका कोल ने बताया कि उसे दो वर्षों सेे लकवे की बीमारी हुई है, उसे पेंशन का भुगतान नही किया जा रहा है। जिस पर कलेक्टर ने मौके पर उपस्थित ग्राम सचिव को निर्देश दिए कि वे चरका कोल की पात्रता का परीक्षण कर उसे पेंशन का भुगतान कराएं।
विधायक ने किया संबोधित-
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक जैतपुर मनीषा सिंह ने कहा कि सरकार की यह अच्छी पहल है। इससे जनहित के कार्यों का निदान होगा। उन्होंने कहा कि कल्याणकारी योजनाओं का और अधिक प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए तथा कल्याणकारी योजनाओं का और अधिक पारदर्शी बनाया जाए। इस मौके पर कलेक्टर ललित दाहिमा ने कहा कि सरकार की मंशा के अनुरूप आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है, जिसके तहत सभी विभागों के अधिकारी दूर.दराज के ग्रामीण क्षेत्रो में पहुंचकर उनकी समस्याओं का निदान कराकर कार्यो को मूर्त रूप दें रहे हैं। कलेक्टर ने कहा कि इस कार्यक्रम की शुरूआत 25 जून से हुई थी, जिसके अपेक्षित परिणाम मिले हैं। इस अवसर पर मुबारक मास्टरए, राजीव शर्मा, विकास मिश्रा, जनपद सदस्य यशोदा सिंह एवं सरपंच रामखेलावन सिंह ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में जिला पंचायत सदस्य उमा धुर्वे के अलावा जिले के विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।
यहां किया निरीक्षण-
कलेक्टर ने मंगलवार को ग्राम पंचायत भवन सेमरा, आंगनवाडी केन्द्र, पीएम आवास, सड़क और कटकोना में आंगनवाडी केन्द्र, माध्यमिक विद्यालय का निरीक्षण किया और अधिकारियों को निर्देश दिए।

[MORE_ADVERTISE1]