स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

गरबा में मेहंदी का क्रेज, गर्ल्स को भा रही राजस्थानी, राजस्थानी और अरेबिक डिजाइन

Shubham Singh

Publish: Sep 11, 2019 22:56 PM | Updated: Sep 11, 2019 22:56 PM

Shahdol

नवरात्र के नजदीक आते ही गरबा की धूम भी शुरू हो गई है। अभी से गल्र्स की टीम गरबा की तैयारियों में जुट गई हैं। गरबा में आकर्षक ड्रेसिंग के बीच गल्र्स में मेहंदी का भी जमकर क्रेज है। अभी से दुकानों में मेहंदी की अलग- अलग डिजाइन के लिए गल्र्स आकर्षित हो रही हैं। शहडोल में भी आगरा और मथुरा के अलावा दिल्ली से भी मेहंदी लगाने वाले डिजाइनरों की टीम पहुंच गई है।

शहडोल। नवरात्र के नजदीक आते ही गरबा की धूम भी शुरू हो गई है। अभी से गर्ल्स टीम गरबा की तैयारियों में जुट गई हैं। गरबा में आकर्षक ड्रेसिंग के बीच गर्ल्स में मेहंदी का भी जमकर क्रेज है। अभी से दुकानों में मेहंदी की अलग- अलग डिजाइन के लिए गल्र्स आकर्षित हो रही हैं। शहडोल में भी आगरा और मथुरा के अलावा दिल्ली से भी मेहंदी लगाने वाले डिजाइनरों की टीम पहुंच गई है। शहडोल में आगरा से पहुंचे अजय नायक पिछले तीन साल से शहडोल गरबा और नवरात्र के वक्त पहुंच रहे हैं। अजय के अनुसार, अभी हमारे लिए ऑन सीजन है। इस वक्त मेहंदी लगाने के लिए एक दो लोग भी कम पड़ रहे हैं। बाहर से और लोगों की टीम बुलानी पड़ रही है। डांडिया का बढ़ता के्रज नवरात्र से पहले की जा रही तैयारियों में नजर आता है। गर्ल्स हर दिन के लिए टैटू बनवाने, नए लिबास के इंतजाम के साथ मेहंदी के लिए मशक्कत कर रही हैं। मेहंदी एक्सपर्ट अजय नायक कहते हैं, मेहंदी गल्र्स और महिलाओंं का एक ऐसा श्रृंगार है, जिसके बिना हर औरत की साज सज्जा अधूरी है। गरबा में महिलाओं का मेहंदी और अलग- अलग ड्रेस का ट्रेंड और बढ़ जाता है।

mehndi design at garba navratri festival 2019
IMAGE CREDIT: patrika

गर्ल्स में कुछ इस तरह मेहंदी की डिजाइनों का क्रेज
राजस्थानी स्टाइल : इस डिजाइन को पूरा करने में काफी वक्त लगता है। काफी आकर्षक लुक होता है। राजा,रानी, फूल, पत्ते के डिजाइन से सजे इस लुक में आपको पूरी रॉयल्टी का एहसास होगा।
बंगाली स्टाइल: हाथ के हथेली और उसके पीछे तरफ गोलाकार में डिजाइन बनाए जाते हैं। इसमें एक एथनिक लुक भी है। युवाओ में इसकी डिमांड ज्यादा है। अभी इसका क्रेज ज्यादा है।
अरेबिक डिजाइन
हाथ के पिछले हिस्से में इस स्टाइल पर मेहंदी तैयार होती है। ये काफी सिंपल और सोबर लुक देता है । कम मेकअप, साज शृंगार में रहने की आदत है उनपर ये अच्छा लगेगा। हाथ और हथेलियां पतली पतली है, तो काफी बेहतर लुक आता है।
जियोमेट्रिक स्टाइल: काफी बोल्ड जियोमेट्रिक डिजाइन बनाए जाती है, जिनके अंदर काफी कम फिलिंग की जाती है । इसी कारण ये काफी कम समय में बन जाता है।

टैटू का भी गल्र्स में क्रेज
फेस्टिवल के सीजन में लोग अलग-अलग तरह के टैटू बनवाना पसंद करते हैं। कोई फ्लॉवर तो कोई राधाकृष्ण की अनोखी जोड़ी को अपने शरीर पर बनवाता है। अधिकतर लोग टेंपररी टैटू बनवाना ही पसंद करते हैं। आजकल मेहंदी की काफी फैशन है। इस मेहंदी में डिजाइन बनाते समय त्वचा को हानि ना पहुंचाने वाले रंगों का और चमकी का उपयोग किया जाता है। लडकियां नवरात्रि के समय इस प्रकार की मेहंदी निकालती है।

mehndi design at garba navratri festival 2019
IMAGE CREDIT: patrika


मेहंदी का ऐसा क्रेज की ७ लोग भी पड़ जाते हैं कम
गरबा और नवरात्र को लेकर गल्र्स में मेहंदी का काफी क्रेज है। अभी से गल्र्स और महिलाएं पहुंच रही हैं। पहले हम दो से तीन लोग थे। अब सात लोग हैं। कभी १० तो कभी 20 से 30 महिलाएं एक सेंटर पर पहुंच रही हैं।
अजय नायक, मेहंदी एक्सपर्ट

गल्र्स में अरेबिक, राजस्थानी स्टाइदल और बंगाली मेहंदी का ज्यादा क्रेज है। टैटू भी इन दिनों पसंदीदा है। गल्र्स का मानना है कि आकर्षक डे्रसिंग के बीच मेहंदी और श्रृंगार बढ़ा देती है।
प्रियांक डेडीवाला, गुजरात से पहुंचे गरबा एक्सपर्ट