स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

नि: शक्त छात्रों के लिए पहल : कक्षा 9 से 12 के लिए बनाया जा रहा छात्रावास

Ramashankar mishra

Publish: Dec 10, 2019 12:48 PM | Updated: Dec 10, 2019 12:48 PM

Shahdol

100 सीटर बालक बालिका छात्रावास में मिलेगी सारी सुविधाएं

शहडोल. विशेष आवश्यक्ता वाले छात्रों के लिए संभागीय मुख्यालय में कक्षा 8 वीं के बाद अध्यापन की कोई समुचित व्यवस्था नहीं थी। जिसके चलते कक्षा 8 वीं के बाद कई बच्चे ऐसे थे जो चाहकर भी आगे की पढ़ाई नहीं कर पाते थे। जिसके चलते उन्हे गुमनामी का दंश झेलना पड़ता था। अब ऐसा नहीं होगा आगे की पढ़ाई के लिए मुख्यालय में छात्रावास का निर्माण कराया जा रहा है। जहां रहकर छात्र कक्षा 9 वीं से 12 वीं तक की पढ़ाई कर सकेंगे। इस छात्रावास में विशेष आवश्यक्ता वाले छात्रों को वह सभी सुविधाए मुहैया कराई जाएगी जो कि कक्षा 8 वीं तक के लिए संचालित सीडब्ल्यूएसएन छात्रावास के छात्रों को मुहैया कराई जा रही है।
कराया जा रहा है निर्माण कार्य
मुख्यालय स्थित डाइट परिसर में 100 सीटर छात्रावास का निर्माण कराया जा रहा है। जिसमें 50 सीटर बालिका व 50 सीटर बालक छात्रावास का निर्माण कराया जा रहा है। उक्त छात्रावास का निर्माण पीआईयू द्वारा कराया जा रहा है। जिसके तैयार होने के साथ ही विशेष आवश्यक्ता वाले छात्रों को कक्षा 9 वीं से 12 वीं तक की पढ़ाई के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा।
हर साल निकल रहे 8 से 10 छात्र
कक्षा 8 वीं तक के लिए संचालित सीडब्ल्यूएसएन छात्रावास से प्रतिवर्ष 8 से 10 छात्र निकलते हैं। जिन्हे आगे की पढ़ाई के लिए या तो दूसरे शहर जाना पड़ता है या फिर उनकी आगे की पढ़ाई बंद हो जाती है। इन छात्रों में से कुछ छात्र ही आगे की पढ़ाई के लिए बाहर जा पाते हैं।
इनका कहना है
विशेष आवश्यक्ता वाले छात्र-छात्राओं के लिए 100 सीटर छात्रावास का निर्माण कराया जा रहा है। जिसमें उन्हे वह सभी सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी जिसकी उन्हे आवश्यक्ता है।
रणमत सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी शहडोल

[MORE_ADVERTISE1]