स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

प्राचार्यों की लापरवाही, डीइओ ने दी कार्रवाई की चेतावनी

Sunil Vandewar

Publish: Aug 22, 2019 21:08 PM | Updated: Aug 22, 2019 21:08 PM

Seoni

तीन दिन में मांगी अंशदायी पेंशन की जानकारी

सिवनी. विभागीय अधिकारियों के निर्देशों को टालने की आदत बना चुके जिला मुख्यालय सहित ग्रामीण क्षेत्र के कई शासकीय विद्यालयों के प्राचार्यों की एक बार फिर लापरवाही उजागर हुई है। जिले के अध्यापक संवर्ग की अंशदायी पेंशन योजना की जानकारी न देने पर करीब १० संकुल प्राचार्यों को कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया गया है।
सूचना पत्र में जिला शिक्षा अधिकारी जीएस बघेल द्वारा प्राचार्यों से कहा गया है कि संदर्भित पत्रों का अवलोकन करें जिसमें आपके संकुल केन्द्र, संस्था में कार्यरत अध्यापक जिनकी वर्ष 2011 से 2019 तक अंशदान की राशि गुमशुदा है। गुमशुदा राशि का मिलान करने एवं बिना मोबाइल नम्बर, बिना नॉमिनेशन एवं बिना बैंक डिटेल वाले संबंधित अध्यापकों की सूची उपलब्ध कराने के लिए 03 दिवस में कार्यवाही कर संबंधित विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में जमा करने के लिए निर्देशित किया गया था।
इस संबंध में संबंधित विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी द्वारा बताया गया कि प्राचार्यों के द्वारा इस संबंध में आज दिनांक तक कोई भी कार्यवाही नहीं की गई है। जिसके कारण राज्य स्तर में अध्यापकों की गुमशुदा राशि के समायोजन एवं अध्यापकों के एम्प्लाई डाटाबेस तैयार करने की कार्यवाही में रूकावट हो रही है। प्राचार्य उत्कृष्ट विद्यालय बरघाट, कन्या बरघाट एवं शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय खामी, गंगेरूआ, रूमाल, खैररांजी, मोहबर्रा को इस सम्बंध में नोटिस जारी किए गए हैं। अंतिम रूप से इन विद्यालयों के प्राचार्यों को कार्य तत्काल समय-सीमा में करने के लिए कहा गया है। यदि कार्य में विलम्ब होता है तो संबंधित प्राचार्यों पर अनुशासनात्मक कार्यवाही प्रस्तावित की जाएगी, जिसके लिए प्राचार्य स्वयं जिम्मेदार होंगे।

बोर्ड परीक्षा आवेदन जमा करने के निर्देश

मण्डल द्वारा मान्यता प्राप्त सभी शासकीय, अशासकीय हाइस्कूल व हायर सेकेण्डरी स्कूलों के प्राचार्य को समन्वयक संस्था शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय सिवनी के प्राचार्य आरपी बोरकर द्वारा कहा गया है कि बोर्ड परीक्षा के आवेदन पत्र समन्वयक संस्था में मण्डल प्रतिनिधि द्वारा जमा किया जाना है।
कहा है कि २९ अगस्त को विकासखण्ड घंसौर, धनौरा, छपारा एवं लखनादौन तथा ३० अगस्त को सिवनी, बरघाट, केवलारी एवं कुरई के हाइस्कूल व हायर सेकेण्डरी परीक्षा २०१९-२० के परीक्षा आवेदन पत्र जमा किया जाना है। निर्धारित लिफाफे तैयार कर विकासखण्डवार निर्धारित तिथि में परीक्षा आवेदन पत्र जमा कराने को कहा गया है।