स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

2.20 लाख उपभोक्ताओं का अब लगेगा आधे से कम बिजली बिल

Akhilesh Kumar

Publish: Sep 20, 2019 12:47 PM | Updated: Sep 20, 2019 12:47 PM

Seoni

शासन के इंदिरा गृह ज्योति योजना से मिलेगा फायदा

सिवनी. जिले के सवा तीन लाख बिजली कंपनी के उपभोक्ताओं में करीब 2.20 लाख के लिए अच्छी खबर है। मध्यप्रदेश विद्युत वितरण कंपनी शासन के इंदिरा गृह ज्योति योजना के तहत उनको अब तक चुकाए जा रहे बिल से आधा से भी कम राशि भेजेगी। उक्त योजना एक सितम्बर से लागू हो गई है। इसका उनको अगले माह आने वाले बिल में फायदा मिलेगा। शासन ने उक्त योजना को नए स्वरूप में लागू करने के बाद संबल योजना, श्रमिक कार्ड, कर्मकार कार्ड आदि सभी अनिवार्यताएं निरस्त कर दी है। इसकी पुष्टि अधीक्षण अभियंता एसआर यमदे ने की है।
अधीक्षण अभियंता यमदे ने बताया कि इस योजना में सभी घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को शामिल किया गया है। सितम्बर माह की खपत के बाद जारी होने वाले बिल में योजना का लाभ परिलक्षित होगा। 100 यूनिट तक बिजली खपत करने वाले उपभोक्ता को केवल 100 रुपए बिल का भुगतान करना होगा। शहर के उपभोक्ताओं को अभी 628 और ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं को 608 रुपए का भुगतान करना पड़ता रहा हैं। 150 यूनिट तक बिजली खपत करने वाले को शहर व ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं को अब 389 रुपए बिल देने होंगे। अभी शहर में 917 व ग्रामीण में 897 रुपए बिजली बिल 150 यूनिट खपत पर देने पड़ते रहे हैं। एक सितंबर से खपत हो रही बिजली का नई योजना के तहत बिल जारी किए जाएगा। खास है कि शासन ने उक्त योजना को नए स्वरूप में लागू करने के बाद संबल योजना, श्रमिक कार्ड, कर्मकार कार्ड आदि सभी अनिवार्यताएं निरस्त कर दी गई है।


30 यूनिट खपत पर 25 रुपए का बिल
अधीक्षण अभियंता ने बताया कि बीपीएल एवं एससी/एसटी के घरेलू बिजली उपभोक्ताओं के लिए इंदिरा गृह ज्योति योजना में विशेष प्रावधान किया गया है। ऐसे उपभोक्ताओं को 30 यूनिट तक की मासिक खपत पर केवल 25 रुपए बिल देने होंगे। इसका बिल इकट्ठा बिल तीन से चार माह में भेजा जाएगा। 30 यूनिट से अधिक खपत पर अन्य उपभोक्ताओं की तरह सामान मासिक बिल जारी किया जाएगा।