स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

पांचवीं-आठवीं में होगा मासिक मूल्यांकन, डाइट से बनेंगे प्रश्नपत्र

Sunil Vandewar

Publish: Aug 18, 2019 13:34 PM | Updated: Aug 18, 2019 13:34 PM

Seoni

डीइओ, डीपीसी, डाइट प्राचार्य को जारी हुए निर्देश

सिवनी. राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा मासिक एवं त्रैमासिक मूल्यांकन के लिए निर्देश दिए गए है। जिसके अनुसार कक्षा पांचवीं एवं आठवीं के मासिक मूल्यांकन के लिए सभी मुख्य विषयों के प्रश्न पत्र डाइट के माध्यम से निर्माण के लिए कहा गया है। इस सम्बंध में राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल की संचालक आईरीन सिंथिया जे.पी. द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी, जिला परियोजना समन्वयक, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास एवं डाइट प्राचार्य को निर्देश दिए गए हैं।
बताया गया कि मासिक मूल्यांकन के लिए निर्देश एवं प्रश्नपत्र निर्माण के लिए ब्लूप्रिंट राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा जारी किए गए हैं। कक्षा १ से ८ में अध्ययनरत समस्त बच्चों का माह जुलाई, अगस्त, सितम्बर (कक्षा ५ एवं ८ छोड़कर) अक्टूबर, नवम्बर, जनवरी एवं फरवरी माह में मासिक मूल्यांकन सम्बंधित माह के अंतिम सप्ताह में प्रत्येक शाला में किया जाना है।
कहा गया है कि मासिक मूल्यांकन कक्षा ५ एवं ८ के मुख्य विषयों के लिए गुणवत्तायुक्त प्रश्न पत्र डाइट स्तर से तैयार कराए जाकर शालाओं को उपलब्ध कराए जाएंगे।
बताया कि मासिक मूल्यांकन कक्षा ५ एवं ८ के मुख्य विषयों (हिन्दी विशिष्ट, अंग्रेजी सामान्य, संस्कृत, गणित, पर्यावरण अध्ययन, विज्ञान एवं सामाजिक विज्ञान) के प्रश्न पत्र एक सेट में विषय विशेषज्ञों द्वारा डाइट स्तर पर प्रतिमाह प्रथम सप्ताह में तैयार करवाए जाकर इनका क्रॉस मॉडरेशन कराया जाएगा। प्रश्नपत्र निर्माण एवं मॉडरेशन में यह तय किया जाएगा कि प्रश्नपत्र निर्धारित मासिक मूल्यांकन ब्लूप्रिंट वर्ष २०१९-२० के अनुसार तैयार होंगे। प्रत्येक विषय के लिए १० अंक का लर्निंग आउटकम्स आधारित प्रश्न पत्र (लिखित व मौखिक मूल्यांकन के लिए) बनाया जाएगा। प्रश्नपत्र की पृष्ठ संख्या २ (ए-४) से अधिक नहीं होगी।
डीपीसी को भेजेंगे प्रश्नपत्र की साफ्ट कॉपी -
निर्देश अनुसार प्रश्न पत्र निर्माण के पश्चात डाइट स्तर से मासिक मूल्यांकन के एक सेट का कम्पोजिंग, टाइप कार्य कराया जाएगा। तत्पश्चात कक्षावार मुख्य विषयों के प्रश्नपत्र की साफ्टकॉपी पीडीएफ फाइल में सीडी में कॉपी करके डीपीसी को प्रतिमाह (जिनमें मासिक मूल्यांकन होना है) दिनांक १५ से २० की अवधि में सौंपी जाएगी। प्रश्नपत्र की प्रति शालाओं को उपलब्ध कराई जाएगी। डीपीसी द्वारा प्रतिमाह, जिनमें मासिक मूल्यांकन होना है, वहां दिनांक २० से २५ की अवधि में जनशिक्षकों के माध्यम से वॉटसएप द्वारा सम्बंधित शालाओं को प्रश्नपत्र की साफ्टकॉपी उपलब्ध कराई जाएगी।