स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

भर्ती मरीज को लगने वाले ब्लड का डिमांड फार्म खत्म

Santosh Dubey

Publish: Aug 18, 2019 13:24 PM | Updated: Aug 18, 2019 13:24 PM

Seoni

फोटो कॉपी कराने परेशान हुए मरीज के परिजन

 

सिवनी. मध्यप्रदेश में जिला चिकित्सालय एकमात्र ऐसा अस्पताल है जहां मरीजों को बेहतर सुविधा मिल सके इसके लिए कलेक्टर ने हाल ही में 'मैं हूं अस्पताल मित्र योजनाÓ शुरू कर दानदाताओं की मदद से अस्पताल में गरीब मरीजों को नि:शुल्क बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं कराई जा रही हैं। इसके बाद भी मरीज व उनके परिजनों को एक-दो रुपए के कागज की फोटो कॉपी कराने के लिए अस्पताल से दूर फोटो कॉपी दुकान की तलाश कर डिमांड फार्म की फोटो कापी कराकर वार्ड में देने पड़ रहे हैं।
जिला चिकित्सालय के मेल सर्जिकल वार्ड में ग्राम कोनियापार निवासी पूनाराम सनोडिया को बीमारी के चलते भर्ती किया गया था। शरीर में ब्लड की कमी को देखते हुए डॉक्टर ने मरीज पूनाराम को ब्लड लगाने की बात कही। जिसके चलते वार्ड में ड्यूटी कर रही स्टाफ नर्स ने मरीज के परिजन से कहा कि ब्लड चढ़ाने के लिए यहां से एक डिमांड फार्म भरना होगा। जिस पर परिजनों तैयार हो गए। लेकिन उन्हें एक मात्र फार्म देते हुए कहा कि वार्ड में कई दिनों से डिमांड फार्म नहीं हैं, इसकी फोटो कॉपी कराकर लाओ, जिसे भरा जाएगा। मरीज के साथ आए बुजुर्ग महिला ने फार्म हाथ में लेकर वह फोटो कॉपी कराने अस्पताल के बाहर दुकान पहुंची जहां से फोटो कॉपी कराकर स्वास्थ्य कर्मी को थमाया। इस दौरान वृद्ध महिला को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।
इनका कहना है
जब राऊण्ड में डॉक्टर रहते हैं तब जांच कर ब्लड लगने के लिए डॉक्टर फार्म में साइन करके देता है और मरीज को ब्लड लगता है। अस्पताल में हजारों प्रकार की स्टेशनरी होती है। वार्ड में फार्म खत्म हो गया होगा तभी फोटो कॉपी के लिए मरीज को फार्म थमाया गया होगा।
डॉ. वीके नावकर, सिविल सर्जन
जिला चिकित्सालय, सिवनी।