स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

18071 व्यक्तियों की हो चुकी स्क्रीनिंग

Santosh Dubey

Publish: Oct 20, 2019 13:18 PM | Updated: Oct 20, 2019 13:18 PM

Seoni

जिले मे निरोगी काया अभियान 20 नवंबर तक

सिवनी. प्रदेश वासियों को बेहतर प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से शासन द्वारा प्राथमिकता में कार्य किया जा रहा है। आयुष्मान भारत कार्यक्रम के अंतर्गत प्रदेश के सभी शहरीय एवं ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं उप स्वास्थ्य केन्द्रों को हैल्थ एंड वैलनेस सेन्टर्स (आरोग्यम) के रूप में विकसित किया जा रहा है। जिसमें सिवनी जिले में प्रथम चरण में 78 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं उप स्वास्थ्य केन्द्रों को हैल्थ एंड वैलनेस सेन्टर्स (आरोग्यम) के रूप में विकसित किया गया है। जिससे इन केंद्रों के 399 ग्रामों के ग्रामीणों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो सकेगी।
पिछले कुछ दशको में उच्च रक्तचाप (हृदय घात एवं लकवा रोग) मधुमेह तथा कैंसर जैसे प्रमुख असंचारी रोगो से होने वाली मृत्यु अनुपात वृद्धि हुई है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सर्वेक्षणों के अनुसार असंचारी रोगों (एनसीडी) की प्रचलन दर अधिक होने से कुल मृत्यु का 62 प्रतिशत की हिस्सेदारी बढी है। जिसके निदान के उद्देश्य से शासन द्वारा सम्पूर्ण प्रदेश में वृहद स्तर में निरोगी काया अभियान चलाया जा रहा है।
अमूमन ग्रामीणजन उच्च रक्तचाप एमधुमेह तथा कैंसर जैसे प्रमुख असंचारी रोगो के बारे में जागरूक नही होते हैए इन बीमारियों से ग्रसित होने के उपरांत भी समय मे जानकारी न मिलने से स्वास्थ्य लाभ नही ले पाते है । जिसके लिए अभियान में जिले के 399 चिन्हाकित ग्रामों के परिवार का निर्धारित प्रपत्रों में पंजीयन किया जाकर 30 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों मे असंचारी रोगों की घर. घर जाकर स्क्रीनिंग की कार्यवाही की जा रही है। स्क्रीनिंग में धनात्मक पाये गये व्यक्तियों को हैल्थ एंड वैलनेस सेन्टर्स के रूप में विकसित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में जांच एवं उपचार किया जा रहा हैं।
प्राप्त जानकारी अनुसार 20 सितम्बर से प्रारंभ हुए अभियान में अब तक 163767 व्यक्तियों का पंजीयन किए जाने के साथ 18071 व्यक्तियो की स्क्रीनिंग की जा चुकी हैं। जिसमें हैल्थ एंड वैलनेस सेन्टर्स में 815 व्यक्तियों को स्वास्थ्य लाभ दिया जा रहा है। 652 व्यक्तियों को उच्च स्वास्थ्य संस्था के लिए रेफर किया गया है । समस्त मरीजों को जांच एवं दवाइयां नि:शुल्क उपलब्ध कराई जा रही है। जिला प्रशासन द्वारा जिले के समस्त नागरिकों से मांग की गयी है कि निरोगी काया अभियान 30 वर्ष से अधिक आयु का व्यक्ति पंजीयन करवाया कर स्क्रीनिंग अवश्य करवाए। विशेष अभियान के तहत सप्ताह के 3 दिन क्रमश: सोमवार, बुधवार एवं गुरुवार को स्क्रीनिंग के लिए पहुंचने वाले दल का वांछित सहयोग प्रदान करे। इसी तरह वेलनेस गतिविधियो में जैसे योग, दौड, लॉफिंग क्लब एवं साइकिलिंग गतिविधियों को दिनचर्या में शामिल करें।