स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

सेंधवा में बंद कराए जुए सट्टे का कारोबार

Vishal Yadav

Publish: Jun 28, 2019 11:36 AM | Updated: Jun 28, 2019 11:36 AM

Sendhwa

गृह मंत्री बाला बच्चन ने एसपी को दिए निर्देश, पत्रिका द्वारा कानून और व्यवस्था पर किया था गृहमंत्री से सवाल

बड़वानी/सेंधवा. नगर में जुए सट्टे के अवैध कारोबार पर गृहमंत्री ने बड़वानी जिला एसपी को कार्रवाई के सख्त निर्देश दिए है। नगर सहित जिले के कई कस्बों और ग्रामीण क्षेत्रों में सट्टे का अवैध कारोबार फल-फूल रहा है, लेकिन पुलिस द्वारा लम्बे समय से कार्रवाई नहीं किए हजारों लोग सट्टा खेलने की बुरी आदत से ग्रसित हो रहे है।
प्रदेश के गृहमंत्री बाला बच्चन जिले के राजपुर में सर्व शिक्षा अभियान के तहत स्कूल चले हम अभियान के तहत हुए आयोजा में शरीक हुए थे। कार्यक्रम के समापन पर पत्रिका द्वारा सेंधवा के नगरीय और ग्रामीण क्षेत्रों में जारी सट्टे के अवैध कारोबार चलने और पुलिस द्वारा जाने को लेकर सवाल किया तो उन्होंने जिले के एसपी डीआर तेनीवार को बुलाकर इस अवैध धंधे पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए। गृहमंत्री बच्चन ने एसपी को निर्देश देकर कहा कि जल्द ही करवाई की जाए।
पुलिस की नाक के नीचे जारी है अवैध कारोबार
नगर के कई क्षेत्रों में पुलिस विभाग की नाकामी के कई उदाहरण दिख रहे है। जुए सट्टे का गोरखधंधा भी इसका ज्वलंत उदहारण है। जानकारी के अनुसार नगर के नगरीय क्षेत्र सहित आसपास के गांवों में भी खुलेआम चल रहे सट्टे पर पुलिस की कार्रवाई न होने से जुआरियों के हौसले बुलंद कर रहा है। लोगों का आरोप है कि इस गोरखधंधे के कारण नगर का माहौल बिल्कुल खराब हो चुका है। ऐसा नहीं है कि स्थानीय पुलिस को काले धंधे की जानकारी है नहीं है, लेकिन सख्त कार्रवाई नहीं होती है। पुलिस अधिकारियों की कार्यप्रणाली पर प्रश्नचिह्न लगा रहा है।
अभी तक औपचारिक रही पुलिस की कार्रवाई
पिछले दिनों पत्रिका द्वारा नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में चल रहे सट्टे के अवैध धंधे पर खबर का प्रकाशन कर प्रशासन की नींद खोलने का काम किया था। खबर के बाद शहर थाना के अधिकारियों द्वारा सट्टे से जुड़े लोगों के खिलाफ दिखावटी कार्रवाई कर 2-4 केस बना दिए, लेकिन परदेे के पीछे सट्टे का कारोबार चल रहा है। स्थानीय पुलिस प्रशासन द्वारा इस दिशा में अब तक कोई ठोस कार्रवाई नहीं की गई है। इससे नगर में जुआ सट्टा खेलने वाले लोगों की संख्या बहुत बढ़ गई है। पुलिस की निस्क्रियता से नगर में चल रहे जुए व सट्टे के कारोबार से युवा वर्ग अपराध की दुनिया में अपने पैर पसार रहा है।
हर क्षेत्र में चल रहा गोरखधंधा
सूत्रों के मुताबिक रामकटोरा क्षेत्र सहित भवानी चौक, पुराना बस स्टैंड, मोतीबाग चौराहा, मुखर्जी चौराहा, दावल बेड़ी, फव्वारा चौराहा, टॉकिज चौराहा, टैगोरबेड़ी, नया बस स्टैंड सहित कई ग्रामीण अंचलों में पर खुलेआम सट्टा पट्टी लिखते लिखाते देखा जा सकता है। क्षेत्रों में पर बहुत बेखौफ होकर सट्टा पर्ची काटते देखा जा सकता है। नगर में सट्टा जुए का कारोबार इतना बड़ा हो चुका है कि लगता है कि नगर में कानून व्यवस्था नाम की कोई चीज है ही नहीं है।
सेंधवा विधायक ने भी अवैध धंधों को बताया था गंभीर
पत्रिका द्वारा लगातार खबर का प्रकाशन करने के बाद सेंधवा विधायक ग्यारसीलाल रावत ने भी नगर सहित ग्रामीण अंचलों में जारी सट्टे के अवैध कारोबार को गंभीर मानते हुए कार्रवाई के लिए अधिकारियों से बात की थी। जिला एसपी डीआर तेनीवार ने भी अवैध धंधों पर रोक लगाने को लेकर सभी थाना टीआई और चौकी प्रभारियों को सख्त निर्देश दिए थे, लेकिन उनके निर्देश को भी सेंधवा में अधिकारियों ने गंभीरता से नहीं लिया।