स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

चला मोदी का मैजिक, गजेंद्र पटेल जीते

Rahul Singh

Publish: May 23, 2019 18:45 PM | Updated: May 23, 2019 18:45 PM

Sendhwa

खरगोन बड़वानी लोकसभा क्षेत्र में 2019 के लिए जारी मतगणना में भाजपा के प्रत्याशी गजेंद्र पटेल करीब दो लाख (202115) वोट से जीत गए

बड़वानी. खरगोन बड़वानी लोकसभा क्षेत्र में 2019 के लिए जारी मतगणना में भाजपा के प्रत्याशी गजेंद्र पटेल करीब दो लाख (202115) वोट से जीत गए हैं। अभी चुनाव आयोग की ओर से अधिकृत घोषणा होनी बाकी है। फिर भी दोपहर 2 बजे तक ईवीएम में वोट की गिनती में गजेंद्र पटेल को 772221 और कांग्रेस के गोविंद मुजाल्दा को 570106 वोट मिले हैं। इस तरह 202115 वोटों से आगे चल रहे हैं। चुनाव में मुख्य मुकाबला भाजपा प्रत्याशी गजेंद्र पटेल और कांग्रेस डॉ. गोविद मुजाल्दा के बीच है। कड़ी सुरक्षा के बीच चल रही मतगणना के आखिरी नतीजे देर शाम तक जारी होने की संभावना है। प्रशासन द्वारा करीब 1400 अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई हैं।
वहीं निमाड़ की दूसरी सीट खंडवा लोकसभा क्षेत्र में 2019 के लिए हुए चुनाव में भाजपा के प्रत्याशी नंदकुमार सिंह चौहान ने छठी बार रिकॉर्ड जीत दर्ज की है। उन्होंनं अपनी पिछली जीत का रिकॉर्ड तोड़ते हुए 272754 वोटों से विजय प्राप्त की है। शाम साढ़ चार बजे उनकी जीत की अधिकृत घोषणा हुई। नंदकुमार सिंह को 8३7112 और उनके सामने लगातार तीसरी बार चुनाव लड़ रहे अरुण यादव को 564३58 वोट मिले हैं। इस तरह दोनों के बीच 272754 वोटों का अंतर है। नंदकुमार सिंह चुनाव की यह अरुण यादव पर लगातार दूसरी जीत है। खरगोन में पिछले चुनाव की तरह ही मोदी लहर का असर चुनाव परिणाम पर नजर आ रहा है यही कारण है कि पिछले चुनाव की तरह ही भाजपा यहां पर सफलता को दोहराने जा रही है ।

नौ बार भाजपा, आठ बार कांग्रेस जीती
खरगोन सीट पर भाजपा की गढ़ वाली सीट मानी जाती हैं। अभी तक हुए १७ चुनावों में बीजेपी का पलड़ा भारी रहा। संसदीय सीट पर कांग्रेस ने आठ बार मर्तबा जीत हासिल की है। जबकि भाजपा, जनता दल और जनसंघ के खाते में नौ जीत दर्ज हैं। वहीं पांच बार सांसद चुने जाने का रिकॉर्ड बीजेपी नेता रामेश्वर पाटीदार के नाम हैं। जबकि दो साल के कम समय के लिए अरुण यादव खरगोन सीट पर सांसद चुने गए थे।
9 बजे आया पहला रुझान
शहर के पीजी कॉलेज और बड़वानी के मॉडल स्कूल में सुबह ८ बजे संसदीय क्षेत्र की आठ विधानसभा मतगणना शुरु हुई। शुरुआत में डाकमतों की गणना की गई। वहीं ९ बजे से प्रारंभिक रुझान आना शुरु हुए।। हरके राउंड पूरा होने के बाद दोनों जिलों की आठों विधानसभा के कंपाइन आंकड़े अनाउसमेंट किए जाएंगे।
मोबाइल, एलईडी स्क्रीन दिखा परिणाम
आम जनता तक चुनावी परिणाम की जानकारी पहुंचाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा वोटर हेल्पलाइन नाम का एप तैयार किया हैं। जिस पर घर बैठे भी लोगों ने चुनावी नतीजे देखें। वहीं शहर में राधावल्लभ और श्रीकृष्ण टॉकिज के सामने एलईडी स्क्रीन पर भी आंकड़ों का प्रसारण किया गया।
मुजाल्दा खरगोन व गजेंद्र बड़वानी में रहेंगे
मतगणना के दौरान कांग्रेस प्रत्याशी डॉ. मुजाल्दा सुबह पीजी कॉलेज पहुंचेेंगे। जबकि भाजपा प्रत्याशी गजेंद्र पटेल सुबह ७ से ११ बजे तक बड़वानी के मॉडल स्कूल में मौजूद रहें। सांसद, विधायक, नपा अध्यक्ष, जिपं और जनपद अध्यक्ष को प्रवेश की अनुमति नहीं दी गई है।

सबसे बड़ी जीत:-2014 में भाजपा के सुभाष पटेल ने २ लाख ५७ हजार से दर्ज की। पटेल ने कांग्रेस के रमेश पटेल को हराया।
सबसे छोटी जीत:-1967 में शशिभूषण वाजपेयी कांग्रेस के टिकट पर 9164 मतों के सबसे कम अंतर से चुनाव जीते थे।
सबसे कम प्रत्याशी:- 1952 के पहले चुनाव में थे। तब दो प्रत्याशियों के बीच चुनाव हुआ था।