स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

नेवज की पुलिया के ऊपर से निकल रहा पानी, पाइप लाइन के सहारे नदी पार कर रहा युवक गिरा

Kuldeep Saraswat

Publish: Sep 16, 2019 11:59 AM | Updated: Sep 16, 2019 11:59 AM

Sehore

पानी के तेज बहाव के साथ नेवज में बहा युवक 300 मीटर दूर ग्रामीणों ने कपड़ा

सीहोर. बारिश के सीजन में जरा सी लापरवाही जानलेवा साबित हो रही है। रविवार को जावर में एक युवक नेवज नदी पार सकते समय हादसे का शिकार हो गया। इसमें अच्छी बात यह रही कि उसे तैरना आता था और हादसे के समय नदी किनारे बड़ी संख्या में लोग खड़े थे। पेयजल सपलाई की पाइप लाइन के जरिए नेवज नदी पार कर रहा युवक जैसे ही पानी के तेज बहाव के बीच गिरा, मौके पर मौजूद लोग दौड़ पड़े। युवक तैरकर 300 मीटर आगे नदी के किनारे की तरफ बढ़ा और भीड़ ने नदी में कूद कर मानव श्रंृखला बनाई और युवक को बाहर निकाल लिया। तेज बारिश के दौरान ऐसा ही एक दूसरा हादसा आष्टा के सिद्दीकगंज में पार्वती नदी में हुआ। यहां पर नदी पर बनी पुलिया से निकलते समय दो युवक बाइक के साथ बहे, जिसे मौके पर मौजूद व्यक्तियों ने बचा लिया।

जानकारी के अनुसार नेवज नदी जावर नगर के बीच से निकली है। नदी पर बहुत पुरानी एक पुलिया बनी है। तेज बारिश होने पर नेवज का पानी पुलिया के ऊपर से निकलने लगता है। सौ से ज्यादा गांव और जावर नगर की आठ हजार से ज्यादा की आबादी को राहत देने के लिए सरकार पुलिया से पास एक पुल का निर्माण करा रही है, लेकिन अभी पुल का काम पूरा नहीं हुआ है। निर्माणाधीन पुल की एक साइड से जावर नगर पंचायत की पेयजल सप्लाई लाइन निकली है। रविवार को आष्टा क्षेत्र में तेज बारिश होने पर नेवज नदी उफान पर थी, तभी मालीपुरा जावर निवासी फूलसिंह पेयजल सप्लाई की पाइप लाइन के ऊपर से निकलकर नदी पार करते समय पानी के तेज बहाव में गिर गया। युवक तैरना जानता था, जिसे करीब 300 मीटर आगे नदी किनारे खड़े व्यक्तियों ने हाथ से हाथ जोड़कर नदी से बाहर निकाल लिया।

दो करोड़ की लागत से बन रहा है पुल
जावर में सरकार दो करोड़ रुपए की लागत से नेवज नदी पर पुल का निर्माण करा रही है। पुल का निर्माण 18 महीने में पूरा होना है। निर्माण एजेंसी ने निर्माण कार्य अगस्त 2019 में शुरू किया था। निर्माण कार्य पूर्ण होने में अभी करीब छह महीने का समय लगेगा। इस पुल का निर्माण होने के बाद जावर नगर के साथ आसपास के करीब 101 गांव की आबादी को बारिश के दौरान नेवज नदी पार करने में दिक्कत नहीं होगी।
बहते हुए बचे दो बाइक सवार
आष्टा ब्लॉक के खाचरोद से धुराड़ाकलां के बीच सिद्दीकगंज स्थित पार्वती नदी पर भी पुल का निर्माण हो रहा है। इसका काम पूरा नहीं होने से लोगों पुरानी पुलिया से आवाजाही कर रहे हैं। शनिवार देर शाम को तेज बारिश के चलते पार्वती नदी का जल स्तर बढ़ा हुआ था। छोटे पुल पर पानी होने के बावजूद दो बाइक सवार ने नदी पार करने का प्रयास किया, तभी बाइक रास्ते में बंद हो गई, जिसे वह बहने लगे। मौके पर मौजूद व्यक्तियों ने दौड़कर उन्हें पकड़ा और बाहर निकाला। यहां भी एक बड़ा हादसा होते-होते टला है।

बारिश के खास आंकड़े
- जिले में बीते 24 घंटे में 16.5 एमएम बारिश
- जिले में अभी तक 1555.4 एमएम औसत बारिश
- पिछले साल इस समयावधि में बारिश 855.0 एमएम
- जिले में अभी तक सबसे ज्यादा नसरुल्लागंज में 1805.0 एमएम बारिश
- जिले में अभी तक सबसे कम जावर में 1140.0 एमएम बारिश


जिले में बारिश की स्थिति
ब्लॉक आज अभी तक
सीहोर 8.8 1844.2
श्यामपुर 7.0 1422.0
आष्टा 35. 1536.0
जावर 46.0 1140.9
इछावर 16.0 1556.0
नसरुल्लागंज 10.0 1805.0
बुदनी 5.0 1456.0
रेहटी 4.2 1682.8
(नोट- बारिश का आंकड़ा एमएम में)