स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Water Problem today news : MP के ​इस जिले में बारिश में भी दो किमी दूर से पानी लाकर बुझा रहे प्यास

Anil Kumar

Publish: Aug 08, 2019 17:08 PM | Updated: Aug 08, 2019 17:08 PM

Sehore

नहीं मिला आवास योजना का लाभ, कच्चे मकान में रहने मजबूर

सीहोर. जिले के इछावर तहसील के गांव दीवडिय़ा में पानी Water problem और अन्य समस्या से जूझ रही महिलाओं Woman का सब्र का बांध टूटा पड़ा। महिलाएं बड़ी संख्या में कलेक्ट्रेट पहुंच गई और नारेबाजी protest कर कलेक्टर अजय गुप्ता को शिकायत दर्ज कराई है। महिलाओं ने कहा कि गरीबी रेखा में जीवन यापन करने के बाद भी प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। इस संबंध में कई बार अधिकारियों को अवगत कराया है, लेकिन सुनवाई नहीं हुई है। जिससे काफी परेशानी उठछाना पड़ रही है।

 

बारिश के मौसम में भी पानी की समस्या
दीवडिय़ा की दो दर्जन से अधिक महिलाएं शिकायत दर्ज कराने कलेक्ट्रेट पहुंच गई। यहां पहले तो उन्होंने जमकर नारेबाजी की और उसके बाद कलेक्टर को ज्ञापन दिया। इसमें बताया कि उनकी अनुसूचित जाति की बस्ती में बारिश के मौसम में भी पानी की भयंकर समस्या बनी हुई है।

कनेक्शन आज तक नहीं दिए
गांव में अफसरों ने पानी टंकी का निर्माण तो कराया, लेकिन उससे कनेक्शन आज तक नहीं दिए हैं। पिछले मंगलवार को ज्ञापन देने आई तो अधिकारी को समस्या का समाधान के लिए भेजने का कहा था। उस दिन सारे दिन इंतजार करती रही लेकिन कोई अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा।

 

कच्चे मकान में रहने मजबूर
महिलाओं ने कलेक्टर को दिए ज्ञापन मेंं यह भी बताया कि गरीबी रेखा में जीवन यापन करने से मेहनत मजदूरी कर परिवार का पालन पोषण कर रही है। जिस मकान में निवास कर रही है वह कच्चा होने से काफी तकलीफ उठाना पड़ रही है।

कच्चे मकान में ही रहना पड़ रहा
पीएम आवास योजना चली तो लगा था कि जल्द ही उनका सपनों का आसियाना बनने का सपना साकार हो सकेगा लेकिन वह भी नहीं हुआ है। अब भी कच्चे मकान में ही रहना पड़ रहा है। कई लोगों के मकान की हालत यह हो गई है कि वह कभी भी जमीदोंज होकर बड़े हादसे का कारण बन सकता है। इसके अलावा भी अन्य समस्या का सामाना करना पड़ रहा है। इस अवसर पर काफी संख्या में महिलाएं उपस्थित थी।

 

सबसे ज्यादा पीएम आवास की शिकायत
हर मंगलवार को कलेक्टर के पास सबसे ज्यादा पीएम आवास योजना का लाभ नहीं मिलने की शिकायत आ रही है। पिछले मंगलवार को ही सीहोर ब्लॉक के गांव छापरी की महिलाओं ने पहुंचकर शिकायत दर्ज कराई थी।

शिकायत दर्ज कराई थी
महिलाओं का कहना था कि गरीब होने के बाद भी उनको पीएम आवास योजना के लाभ से वंचित कर दिया है। इसी तरह से आष्टा ब्लॉक के खामखेड़ा बैजनाथ निवासी महिलाओं ने भी शिकायत दर्ज कराई थी। उल्लेखनीय है कि आवास योजना का लाभ नहीं मिलने की शिकायत स्थानीय स्तर पर भी आ रही है।


कौन क्या बोला
गांव में अभी पानी की समस्या बनी हुई है, मजबूरी में एक या फिर दो किमी दूर से पानी लाकर अभी प्यास बुझा रहे हैं। जिससे काफी परेशानी उठाना पड़ रही है।
भगवतीबाई, रहवासी


बस्ती में पानी के कोई इंतजाम नहीं है और न ही आवास योजना का लाभ मिला। कच्चे मकान में रहकर ही अभी दिन काट रहे हैं। इससे दिक्कत तो हो रही है।
तेजकुंवर बाई, महिला

वर्तमान में कई समस्याओं से जूझ रही है। समस्या का निराकरण करने अफसर, जनप्रतिनिधियों को भी कई बार शिकायत दर्ज कराई, किसी ने ध्यान नहीं दिया।
अमीलाबाई, रहवासी


लगातार पानी की समस्या दूर करने अधिकारियों को अवगत कराया जा रहा है, लेकिन अब तक सुनवाई नहीं हुई है। अफसर इस तरफ लापरवाही दिखाने में लगे है।
शकुंतलाबाई, रहवासी