स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

रेल टिकट पर चाहते हैं 50 फीसदी तक की छूट, तो टिकट बुक करने से पहले जान लें ये नियम

Deepesh Tiwari

Publish: Dec 09, 2019 09:08 AM | Updated: Dec 09, 2019 09:08 AM

Sehore

जान लें ये नियम, मिलेगी 50 फीसदी तक छूट...

सीहोर। भारतीय रेलवे Indian Railway बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए यात्रियों को कई सेवाएं देती है। इसके बावजूद कई बार ऐसा भी होता है कि हम इन सुविधाओं का फायदा ही नहीं उठा पाते, इसका कारण हमें रेलवे Railway की सुविधाओं के बारे में पता ही नहीं होना होता है।

यात्रियों की इसी स्थिति को देखते हुए हम आपको रेलवे railway की आज एक ऐसी ही सुविधा के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे ट्रेन की टिकट बुक करते समय आपको 50 फीसदी तक की छूट discount मिल सकती है...

[MORE_ADVERTISE1]

50 फीसदी तक की यात्रियों को छूट...
भारतीय रेलवे मेल Indian Railway , एक्सप्रेस, राजधानी, शताब्दी, जन शताब्दी और दुरंतो जैसी ट्रेनों में यात्रियों को 50 फीसदी तक की छूट देती है। नियम के तहत पुरुषों को 40 फीसदी और महिलाओं को 50 फीसदी तक छूट मिलती है। आइए जानते हैं कि किन लोगों को इसके तहत छूट मिलेगी।

रेल टिकट में ये छूट मुख्य रूप से वरिष्ठ नागरिकों senior citizens के लिए है। लेकिन इसके अलावा भारतीय रेलवे छात्रों, किसानों, गरीबों, मरीजों, डॉक्टरों, खिलाड़ियों, पत्रकारों, बेरोजगारों, सरकारी नौकरी की तैयारी करने वालों, दिव्यांगों, बुजुर्गों समेत अन्य को 25 फीसदी से लेकर 75 फीसदी तक किराए में छूट देती है। इसके अलावा मरीजों और दिव्यांगों के साथ यात्रा करने वाले को भी किराए में यह छूट मिलती है।

[MORE_ADVERTISE2]

यह छूट जनरल टिकट से लेकर स्लीपर, एसी फर्स्ट क्लास, एसी चेयर कार और एसी सेकंड क्लास तक के टिकट में मिलती है। अगर आप भी इस छूट का फायदा उठाना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए एक फॉर्म भरना होगा। इसके बाद आपको किराए में छूट मिल जाएगी।

अगर कोई मरीज किराए में छूट चाहता है, तो उसको डॉक्टर से एक सर्टिफिकेट बनवाना होगा। इसमें डॉक्टर के दस्तखत होंगे।

इन लोगों को मिलेगी छूट
रेल टिकट में ये छूट वरिष्ठ नागरिकों के लिए है। अगर पुरुषों की उम्र 60 वर्ष है, तो आईआरसीटीसी IRCTC के अनुसार, उन्हें 40 फीसदी तक छूट मिलेगी। वहीं अगर महिलाओं की उम्र 58 वर्ष है, तो उन्हें टिकट में 50 फीसदी तक छूट मिलेगी।

[MORE_ADVERTISE3]

ऐसे उठाएं लाभ
आईआरसीटीसी की ई-टिकटिंग वेबसाइट www.irctc.co.in पर वरिष्ठ नागरिक इसका फायदा उठा सकते हैं। रिजर्वेशन फार्म भरते समय चेकबॉक्स पर क्लिक करके वरिष्ठ नागरिक छूट की मांग कर सकते हैं। हालांकि रियायत का लाभ सिर्फ तभी मिलेगा जब वरिष्ठ नागरिक इसकी मांग करेंगे।

ध्यान रखें कि रियायत का लाभ उठाने के लिए वरिष्ठ नागरिकों को यात्रा करते समय अपनी सही उम्र बताने के लिए पहचान पत्र साथ रखना होगा।