स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

इस जिले में छह दिन पहले ही मन गई दिवाली ! ,मुरझाएं चेहरे एकदम खिले

Veerendra Shilpi

Publish: Oct 22, 2019 13:16 PM | Updated: Oct 22, 2019 13:16 PM

Sehore

25 हजार क्विंटल के ऊपर निकली सोयाबीन की आवक

सीहोर/आष्टा. आष्टा कृषि उपज मंडी में छह दिन पहले ही दिवाली मन गई है। सोयाबीन की बंपर आवक होने से मंडी प्रबंधन और व्यापारियों के मुरझाएं चेहरे एकदम खिल गए हैं। कृषि उपज मंडी में सीजन की बंपर आवक होने के कारण कन्नौद मार्ग पर एक किलो मीटर तक ट्रैक्टर-टॉली की लाइन लगी रही। यहां पर किसानों को उपज बेचने के लिए 8 से 10 घंटे तक इंतजार करना पड़ा है।


सोमवार को सीहोर कृषि उपज मंडी में भी सीजन की सबसे ज्यादा सोयाबीन आई है। यहां पर साढ़े पांच बजे के बाद तक नीलामी चली है। दीपावली का त्योहार होने के बाद भी बीते 15 दिन से बाजार और कृषि उपज मंडियों में लोग नहीं दिख रहे थे, लेकिन पुष्य नक्षत्र होने के कारण सोमवार को सीहोर और आष्टा कृषि उपज मंडी में सोयाबीन की बंपर आवक हुई।

कन्नौद मार्ग पर लंबी कतार
ट्रैक्टर-ट्रॉली ज्यादा पहुंचने के कारण आष्टा कृषि उपज मंडी परिसर फुल हो गया। मंडी परिसर में जगह नहीं होने के कारण कन्नौद मार्ग पर ट्रैक्टर-ट्रॉली की एक किलोमीटर लंबी लाइन लग गई। सड़क पर लाइन से बराबर में दो-दो ट्रैक्टर ट्रॉली के खड़े होने को लेकर दिनभर ट्रैफिक जाम के हालात बने रहे, जिसके कारण यहां से आवाजाही करने वाले लोग दिनभर परेशान हुए हैं।

अल सुबह ही मंडी पहुंचे किसान
आष्टा कृषि उपज मंडी में सोयाबीन लेकर किसानों के पहुंचने का सिलसिला अल सुबह से ही शुरू हो गया था। यहां पर शुजालपुर, खातेगांव, कन्नौद और अरन्याकलां तक के किसान उपज लेकर पहुंचे। शाजापुर और देवास जिले के किसानों के आष्टा मंडी में उपज बेचने आने आवक 15 हजार क्विंटल से बढ़कर 25 हजार क्विंटल के ऊपर निकल गई। सीहोर कृषि उपज मंडी में भी सोयाबीन की बंपर आवक हुई है। चारों शेड दिनभर भरे रहे। करीब 11 हजार क्विंटल की आवक बताई गई है, देर शाम तक नीलामी चालू रही है।

दूसरे जिले से भी आ रहे किसान
आष्टा और सीहोर कृषि उपज मंडी में व्यापारी किसानों को दो लाख रुपए तक का नगद भुगतान कर रहे हैं। सीहोर जिले के नजदीकी देवास और शाजापुर जिले के कई शहर की मंडियों में अभी व्यापारी दो प्रतिशत टीडीएस कटने को लेकर नगद भुगतान नहीं कर रहे हैं। शुजालपुर, खातेगांव, कन्नौद और अरन्याकलां तक के किसान आ रहे हैं।

कृषि उपज मण्डी में हुई बंपर आवक
-सीजन में सबसे अच्छी आवक हुई है। देवास और शाजापुर जिले के कई शहर से किसान आष्टा उपज लेकर आ रहे हैं। दिनभर में करीब 25 हजार क्विंटल की आवक हुई है।
-योगेश नागले, मंडी सचिव आष्टा

-दीपावली के त्योहार को लेकर सोमवार को मंडी में बंपर आवक हुई है। अभी तक छह-सात हजार क्विंटल की आवक थी, अब 11 हजार क्विंटल से ज्यादा की खरीदी हुई है।
-वीरेन्द्र आर्य, मंडी सचिव सीहोर