स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

One website-one theme : एक वेबसाइट-एक थीम बनाने वाला सीहोर प्रदेश का पहला जिला बना

Kuldeep Saraswat

Publish: Jul 18, 2019 11:37 AM | Updated: Jul 18, 2019 16:09 PM

Sehore

एक वेबसाइट-एक थीम का दृष्टिबधित यूजन भी कर सकेंगे आसानी से उपयोग

सीहोर. जिला सूचना विज्ञान केन्द्र द्वारा सीहोर जिले की वेबसाइट Website को अपडेट कर वन इंडिया से जोड़ा गया है। सीहोर जिला First District प्रदेश का ऐसा पहला जिला है, जिसकी वेबसाइट को वन इंडिया पोर्टल से जोड़ा गया है। अब भारत सरकार के वन इंडिया पोर्टल Portal से कोई भी व्यक्ति सीहोर जिले के बारे में आसानी से जान सकता है। इस वेबसाइट की सबसे खास बात यह होगी कि इसका उपयोग बिना किसी परेशानी के दृष्टिबधित यूजर भी कर सकेंगे।

प्लेटफॉर्म तैयार किया जा रहा

जिला सूचना विज्ञान अधिकारी संजय जोशी ने बताया कि भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा वन इंडिया प्रोग्राम के तहत एक देश-एक वेबसाइट की तर्ज पर जल्द ही देश के सभी जिलों के डाटा के लिए एक प्लेटफॉर्म तैयार किया जा रहा है। इसके लिए मध्य प्रदेश सरकार ने सभी जिलों की वेबसाइट को तैयार करने के आदेश दिए हैं। यह जिम्मेदारी राज्य शासन ने राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र (एनआईसी) को दी है।

विदेश में भी जानकारी ले सकते है

एनआईसी द्वारा पूरे देश को एक वेबसाइट में समाहित करने का काम किया जा रहा है। इस वेबासइट से देश ही नहीं, बल्कि विदेश में बैठे लोग भी भारत की शहरी और ग्रामीण संस्कृति की जानकारी ले सकें। इस नई व्यवस्था में न केवल जिले का भौगोलिक ज्ञान होगा, बल्कि उस जिले में किस तरह का व्यापार है, किस तरह का पर्यटन है।

वेबसाइट को लेकर सबसे अहम बात

इसके साथ ही जनप्रतिनिधि से लेकर प्रशासनिक अधिकारियों को घर बैठे ही जानकारी मिल जाएगी। किस जिले में क्या समस्याएं है और किस तरह योजना बनाने से लोगों को फायदा होगा, इसका पूरा डाटा इस वेबसाइट के माध्यम से आसानी से मिल सकेगा। वेबसाइट को लेकर सबसे अहम बात है कि इसे दृष्टिबाधित यूजर्स भी सभी भाषाओं में पढ़ सकेंगे।

एक जैसी होगी वेबसाइट
जिला सूचना विज्ञान अधिकारी संजय जोशी ने बताया कि पूरे देश में शासकीय रूप से सभी मुख्यालयों की वन इंडिया एक ही वेबसाइट होगी। एक ही तरह के कॉन्सेप्ट पर तैयार वन इंडिया में जिले में शासकीय कार्यालयों की जानकारी, योजनाएं, जिले के प्रमुख अधिकारियों के नंबर के साथ ही जिले का भौगोलिक दर्शन शामिल किया गया है। एक ही जगह में हाने वाले व्यापार, जिले के प्रसिद्ध स्थान के साथ ही खानपान, भाषा और जिले की आवश्यकताओं की जानकारी मिलेगी। जिले का पूरा डाटा और जानकारी वेबसाइट द्वारा तय किए गए मापदंडों के अनुसार अपलोड किया गया है।

 

दृष्टिबधित युजर्स भी कर सकेंगे उपयोग
वन इंडिया प्रोग्राम की खास बात रहेगी कि इसे दिव्यांग युजर्स भी आसानी से उपयोग कर सकेंगे। वेबसाइट में स्क्रीन रीडर की व्यवस्था होगी। इससे दृष्टिबधित यूजर्स को जानकारी पढऩे में आसानी होगी। स्क्रीन रीडर की आवश्यकता पर आवाज के फोम में आकर पूरी जानकारी पढ़कर सुना देगा। मध्यप्रदेश में हिन्दी और अग्रेंजी में यह तैयार हो रही है। मोबाइल से लेकर कंप्यूटर, लैपटाप में यह अलग-अलग नहीं बल्कि एक ही थीम पर खुलेगी।