स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

अफसरों ने की कार्रवाई, तालाबों से पानी चोरी करते दो मोटर पंप जब्त

Radheshyam Rai

Publish: Nov 13, 2019 12:36 PM | Updated: Nov 13, 2019 12:36 PM

Sehore

तालाबों में अवैध मोटर पंप पाइप लाइन...

सीहोर. जिले की इछावर तहसील अंतर्गत तालाबों में अवैध मोटर पंप पाइप लाइन डालकर पानी चोरी धड़ल्ले से की जा रही है। जिसको लेकर विभाग के अफसरों तालाब पर पहुंचकर कार्रवाई करते हुए दो मोटर पंप जब्त किए।

ग्रामीणों ने बताया कि तालाब में चोरी के चलते पानी की कमी आ जाएगी। जिससे आगामी समय में पशुओं को पीने के पानी के अलावा नहर में पलेवा के लिए पानी नहीं मिलने से जानवर परेशान होंगे। इसी के तहत स्थिति देखते हुए सिंचाई विभाग एसडीओ रविदीप बेन ने ब्लॉक के अंतर्गत आने वाले हिम्मतपुरा व उमरखाल के तालाबों से दो मोटर जप्त की मोटर पंप अवैध रूप से चल रहे थे।

किसानों ने उनके साथ गाली-गलौज भी की इसके बाद भी उन्हें कार्रवाई कर मोटर पंप जब्त किए।। जानकारी अनुसार उमरखाल जलाशय के किसान बिहारी लाल के द्वारा पानी चोरी कर अन्य ग्रामों में बेचने की सूचना पर विभाग द्वारा उक्त व्यक्ति की मोटर पंप और स्टार्टर जब्त किया गया।

दूसरी ओर हिम्मतपुरा जलाशय के आउट कमांड के किसान द्वारा कार्रवाई करने आए सिंचाई विभाग के कर्मचारियों को धमकी देते हुए कार्रवाई रोकने का पूरा प्रयास किया, परंतु विभाग द्वारा आरोपी शिवनारयण नाम के एक व्यक्ति का पंप जप्त किया गया।

[MORE_ADVERTISE1]

एसडीओ रविदीप बेन का कहना है कि मैं किसी भी प्रकार से जल का दोहन नहीं होने देंगे जो अवैध रूप से पानी चोरी करेगा निश्चित ही उस पर कार्रवाई की जाएगी। बता दे कि कि शासन ने जलाशयों से सिंचाई के लिए एक मापदंड निर्धारित किया है जिसके तहत विभाग के एसडीओ जल संसाधन विभाग द्वारा पानी की चोरी को रोकने के लिए सभी पंप लगाने वाले किसानों के लिए एक फॉर्मेट भरने की व्यवस्था बनाई है

[MORE_ADVERTISE2]