स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

MP में किराए पर सड़कें, 300 से 1500 है हर माह किराया

Deepesh Tiwari

Publish: Dec 08, 2019 10:06 AM | Updated: Dec 08, 2019 10:44 AM

Sehore

नगर पालिका और ट्रैफिक पुलिस नहीं कर रही सड़क पर कारोबार करने वालों के खिलाफ कार्रवाई...

सीहोर@वीरेंद्र शिल्पी की रिपोर्ट...

शहर की प्रमुख सड़कों को कुछ व्यक्तियों ने किराए पर दे दिया है। दुकान के आगे खाली पड़ी फुटपाथ पर सामान रखकर कारोबार करने की एवज तीन सौ से डेढ़ हजार रुपए प्रति महीने किराया लिया जा रहा है। सड़कों को किराए पर दिया जा रहा है और नगर पालिका, ट्रैफिक पुलिस कार्रवाई नहीं कर रही है।

कुछ जगह दुकानदारों ने सड़कों को हाथठेला चालक और फुटपाथ पर कारोबार करने वालों को किराए पर दे दिया है तो कुछ लोग दुकान के बाहर पांच से सात फीट तक सामान रखकर खुद करोबार कर रहे हैं। एक तरफ दुकानों के बाहर सामान रख दिया जाता है और दूसरी तरफ वाहन खड़े हो जाते हैं। नतीजन, ग्रामीण क्षेत्र से खरीदारी करने आने वाले लोग दिनभर परेशान होते हैं।

[MORE_ADVERTISE1]

बाजार में कहां-कहां सड़क पर अतिक्रमण
गंगा आश्रम, मैन बाजार, लीसा टॉकीज चौराहा, गांधी रोड, पान चौराहा, सब्जी मंडी रोड, नमक चौराहा, अमर टॉकीज रोड, तहसील चौराहा, पुराना बस स्टैंड, मंडी रोड, सराफा मार्केट में सड़क पर पांच से सात फीट तक अतिक्रमण कर लिया गया है।

[MORE_ADVERTISE2]

शहर के कुछ प्रमुख सड़कों की स्थिति
स्पॉट: एक
समय : 1.15 बजे
स्थान : जिला अस्पताल से कोतवाली रोड
सड़क की चौड़ाई : 25 फीट
अतिक्रमण : 7 से 10 फीट
ट्रैफिक : पांच हजार वाहन प्रति घंटे निकलते हैं।
दृश्य : सड़क पर एक तरफ हाथठेला खड़े रहते हैं, वहीं कुछ दुकानदारों ने सड़क पर दुकान के आगे पांच से सात फीट तक सामान रख लिया है। सड़क पर अस्पताल की दीवार के किनारे दोपहिया वाहनों की लाइन लगी रहती है। यहां पर हर पांच मिनट में टै्रफिक जाम होता है।

स्पॉट : दो
समय : 3.10 बजे
स्थान : सराय से मछली पुल की तरफ जाने वाली रोड
सड़क की चौड़ाई : 30 फीट
अतिक्रमण : 10 से 15 फीट
ट्रैफिक : दो हजार वाहन प्रति घंटे
दृश्य : यह मार्ग शहर का प्रमुख बाजार माना जाता है। यहां पर पुलिस ने चारपहिया वाहनों की एंट्री प्रतिबंधित कर रखी है, लेकिन ऑटो चालक और हाथठेला इधर-उधर से घुस जाते हैं। सड़क पर दोनों तरफ से दुकानदारों ने पांच से सात फीट तक अपना सामान रख लिया है। कुई जगह तो एक साइड में ही 10 फीट से ज्यादा अतिक्रमण है। इस पाइंट पर बार-बार जाम लगता है।

स्पॉट : तीन
समय : 3.30 बजे
स्थान : गांधी रोड
सड़क की चौड़ाई : 25 फीट
अतिक्रमण : 10 से 15 फीट
ट्रैफिक : दो हजार वाहन प्रति घंटे
दृश्य : गांधी रोड को महिला मार्केट भी कहा जाता है। यहां पर भी चारपहिया वाहनों की एंट्री प्रतिबंधित है। सबसे ज्यादा यहां पर कपड़ा, वर्तन, गारमेंट्स की दुकानें हैं। दुकानों के सामने ठेला लगे रहते हैं। यहां पर लोग पैदल और दोपहिया वाहन से आवाजाही करते हैं। सड़क पर 10 से 15 फीट तक अतिक्रमण है, यहां पर त्योहारी सीजन में हर समय ट्रैफिक जाम की स्थिति बनी रहती है।

स्पॉट : चार
समय : 1.45 बजे
स्थान : नगर पालिका से तहसील चौराहा रोड
सड़क की चौड़ाई : 35 फीट
अतिक्रमण : 10 से 15 फीट
ट्रैफिक : तीन हजार वाहन प्रति घंटे
दृश्य : सड़क पर दोनों तरफ हाथठेला खड़े रहते हैं। यहां पर नगर पालिका का कार्यालय भी है। नगर पालिका का अमला दिनभर घूमता रहता है, लेकिन सड़क पर सामान रखकर करोबार करने वालों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की जाती है। दिनभर यहां ट्रैफिक जाम की समस्या बनी रहती है, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं करता है।

[MORE_ADVERTISE3]

वर्जन...
-नगर पालिका का अमला समय-समय पर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई करता है। यह सब अस्थाई अतिक्रमण है। नगर पालिका जल्द ही मुहिम चलाकर कार्रवाई करेगी।
संदीप श्रीवास्तव, सीएमओ नगर पालिका सीहोर