स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

जिले में इन केंद्रों पर होगी 10 व 12वीं की परीक्षा, इतने परीक्षार्थी होंगे शामिल

Anil Kumar

Publish: Jan 17, 2020 12:42 PM | Updated: Jan 17, 2020 13:16 PM

Sehore

छात्र संख्या कम हुई तो कम कर दी केंद्र की संख्या

अनिल कुमार@सीहोर.
जिले में इस बार माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा 10 व 12वीं की बोर्ड परीक्षा 195 केंद्रों पर होगी। इसके लिए शिक्षा विभाग इन केद्रों पर तैयारी करने में जुट गया है। इसमें पिछले साल जिन केंद्रों से ज्यादा नकल प्रकरण के मामले सामने आए थे, उन पर ज्यादा फोकस किया जा रहा है। विभाग यहां पर सीसीटीवी कैमरे लगाने की भी बात कह रहा है।

[MORE_ADVERTISE1]

माशिमं ने पिछले दिनों बोर्ड परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया है। इसके तहत हाईस्कूल कक्षा 10वीं की परीक्षा तीन मार्च से शुरू होकर 27 मार्च और हायर सेकंडरी कक्षा 12वीं की परीक्षा दो मार्च से 31 मार्च तक चलेगी। परीक्षा की तारीख तय होने के बाद जिले में अफसर इसकी तैयारी में जुट गए हैं। इसमें केंद्रों पर व्यवस्था के साथ क्या समस्या है उसकी जानकारी ले रहे हैं। जिससे कि समस्या को परीक्षा से पहले जल्द दूर किया जा सकें।

[MORE_ADVERTISE2]

9 केंद्र हुए हैं कम
पिछले साल 204 परीक्षा केंद्र पर हाईस्कूल और हायर सेकंडरी के 48 हजार 653 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा दी थी। इस बार 9 केंद्र कम होने के साथ ही 2802 छात्रों की संख्या भी कम हुई है। हालांकि कुछ स्कूलों में कोर्स पूरा नहीं होने से छात्र-छात्राएं परेशान भी होते हुए नजर आ रहे हैं। विभागीय अफसर जरूर इन केंद्रों पर अतिरिक्त कक्षाएं लगाकर कोर्स को जल्द कवर करने की बात कह रहे हंै।

[MORE_ADVERTISE3]

प्री बोर्ड से जांचेंगे स्थिति
हाईस्कूल और हायर सेकंडरी की दिसंबर महीने में आद्र्धवार्षिक परीक्षा संपन्न हुई थी। उसके बाद वापस छात्र-छात्राओं की पढ़ाई की स्थिति जांचने 14 जनवरी से फिर प्री बोर्ड परीक्षा शुरू हुई है। 24 जनवरी तक चलने वाली इस परीक्षा के परिणाम आने के बाद कमजोर मिलने वाले बच्चों पर फोकस किया जाएगा। उनके लिए स्कूल में अतिरिक्त क्लास भी लगाई जाएगी। शिक्षा विभाग ने इसके लिए शिक्षकों को निर्देशित किया है। यह भी कहा है कि प्री बोर्ड के साथ बोर्ड परीक्षा का परिणाम सुधारने पर सभी ज्यादा ध्यान दे।

फैक्ट फाइल
2019-2020
स्कूल केंद्र छात्र संख्या
हाईस्कूल 100 25111
हायर सेकंडरी 95 20740
संवेदनशील केंद्र- 03
अतिसंवेदनशील- 11

तैयारी शुरू कर दी है
बोर्ड परीक्षा को लेकर परीक्षा केंद्र तय हो गए हैं। माध्यमिक शिक्षा मंडल अब इन केंद्रों पर जितनी व्यवस्था करना होगी, हमारी तरफ से की जाएगी।
एसपीएस बिसेन, डीईओ सीहोर