स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

किसानों को सिंचाई के लिए मिलेगी सस्ती बिजली

Veerendra Shilpi

Publish: Nov 09, 2019 11:46 AM | Updated: Nov 09, 2019 11:46 AM

Sehore

सीहोर जिले में करीब दो लाख बिजली उपभोक्ता, 52 हजार से ज्यादा किसान

सीहोर. रवी सीजन में सिंचाई के लिए किसानों को अस्थाई कनेक्शन में काफी राहत मिलेगी। बिजली कंपनी ने अस्थाई कनेक्शन शुल्क और तय बिल राशि में काफी कमी की है। बिल राशि 50 फीसदी कम कर दी है, वहीं कनेक्शन चार्ज में 30 से 40 फीसदी की कटौती की है। बिजली कंपनी किसानों को इस बात से अवगत कराने के लिए गांव-गांव संपर्क कर रही है।

बिजली कंपनी के अफसरों से मिली जानकारी के अनुसार सीहोर संभाग में करीब दो लाख बिजली उपभोक्ता हैं, जिसमें से करीब 52 हजार किसान हैं। वैसे तो जिले के अधिकांश किसान पूर्व में स्थाई कनेक्शन ले चुके हैं, लेकिन अभी भी करीब 10 हजार किसान ऐसे हैं, जो सीजन के समय तीन से चार महीने के लिए अस्थाई कनेक्शन लेते हैं।

तीन से चार महीने के लिए अस्थाई कनेक्शन लेने के पीछे इन किसानों का तर्क होता है कि इनके पास फसल की सिंचाई करने के लिए इतना ही पानी रहता है। पर्याप्त जल आपूर्ति नहीं होने को लेकर यह किसान अस्थाई कनेक्शन लेते हैं। इस बार बिजली कंपनी ने इन किसानों की सुविधा के लिए कनेक्शन चार्ज और बिजली बिल राशि कम कर दी है।

[MORE_ADVERTISE1]

आधी जमा करनी होगी बिल राशि
बिजली कंपनी ने किसानों की बिल राशि आधी कर दी है। पहले 1400 रुपए प्रति एचपी के हिसाब से किसानों को बिल दिए जाते थे, लेकिन अब 700 रुपए प्रति एचपी के हिसाब से बिल जारी किए जाएंगे। बिजली बिल और कनेक्शन चार्ज कम होने की जिले में अभी किसानों को ठीक से जानकारी नहीं है, जिसे लेकर किसान रोज बिजली कंपनी के अफसर पूछताछ के लिए पहुंच रहे हैं।

बिजली चोरी रोकने पर भी फोकस
बिजली कंपनी ने किसानों को तो राहत दी है, लेकिन बिजली चोरी को लेकर काफी सख्ती कर दी है। बिजली कंपनी से सीहोर और आष्टा डिवीजन में बिजली चोरी रोकने के लिए 12 टीम बनाई हैं। एक टीम में तीन से चार व्यक्तियों को रखा गया है। बिजली कंपनी के अफसरों का तर्क है कि लाइन लॉस के कारण कंपनी को काफी नुकसान होता है, इसे रोकने के लिए बिजली चोरी पर फोकस किया जा रहा है।

[MORE_ADVERTISE2]

तीन माह के लिए
प्रकार पहले अब
5एचपी 13078 8000
7.5एचपी 20802 12667

चार माह के लिए
5एचपी 17379 10599
7.5एचपी 27667 16835

[MORE_ADVERTISE3]

वर्जन...
-बिजली कंपनी के अस्थाई कनेक्शन का शुल्क कम किया है। किसानों को इससे अवगत कराया जा रहा है। बिजली चोरी रोकने के लिए भी पूरे प्रयास किए जा रहे हैं।
वीएस दांगी, एसई बिजली कंपनी सीहोर