स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

एक जनवरी से ऑनलाइन जमा होंगे बिजली के बिल

Kuldeep Saraswat

Publish: Dec 07, 2019 16:07 PM | Updated: Dec 07, 2019 16:07 PM

Sehore

बिजली कंपनी कैश जमा करने के लिए सीहोर जिले में लगा रही है छह एटीपी मशीन

सीहोर. एक जनवरी से बिजली उपभोक्ता कंपनी के ऑफिस में लाइन लगाकर कैश में बिजली बिल जमा नहीं कर पाएंगे। ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत अब बिजली उपभोक्ता एटीपी (एनी टाइम पेमेंट) मशीन और कॉमन सर्विस सेंटर से बिल जमा कर सकेंगे। सीहोर जिले में बिजली बिल भुगतान की पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन करने के लिए कंपनी सीहोर और आष्टा डिवीजन में छह एटीपी मशीन लगा रही है। एटीपी मशीन सीहोर, आष्टा और इछावर में लगाई जाएगी। सीहोर शहर में एक एटीपी मशीन पहले से बिजली कंपनी के उपभोक्ता सेवा केन्द्र पर लगी हुई है।

[MORE_ADVERTISE1]

जानकारी देते हुए बिजली कंपनी के एसई वीएस दांगी ने बताया कि मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने पूरे सिस्टम को ऑनलाइन कर दिया है। डिवीजन में पहले से चली आ रही कैश बिल जमा करने की प्रक्रिया के कारण कुछ उपभोक्ता ऑनलाइन प्रक्रिया का उपयोग नहीं कर रहे हैं, ऐसे में बिजली ने निर्णय लिया है कि सीहोर जिले में एक जनवरी से कैश में काउंटर पर बिल जमा नहीं किए जाएंगे। उपभोक्ता एटीपी मशीन के माध्यम और कॉमन सर्विस सेंटर से बिजली के बिल जमा करेंगे।

[MORE_ADVERTISE2]

जिले में एक हजार कॉमन सर्विस सेंटर
सीहोर जिले में करीब एक हजार कॉमन सर्विस सेंटर हैं। अब उपभोक्ता किसी भी कॉमन सर्विस सेंटर से बिजली के बिल जमा कर सकेंगे। उपभोक्ताओं को अब कैश काउंटर पर बिल हाथ में लेकर लंबी लाइन लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बिजली कंपनी के अफसरों ने बताया कि सीहोर शहर में दशहरा बाग और भोपाल नाका क्षेत्र में एटीपी मशीन लगाई जा रहे हैं, इन क्षेत्र के उपभोक्ता एटीएम की तर्क पर एटीपी मशीन से बिजली के बिल जमा कर सकेंगे। दो-दो एटीपी मशीन बिजली कंपनी आष्टा और इछावर में लगा रही है।

[MORE_ADVERTISE3]

एक नजर में स्थिति
- आष्टा और सीहोर डिवीजन में दो लाख बिजली उपभोक्त।
- उपभोक्ताओं का कंपनी पर कुल 100 करोड़ रुपए से ज्यादा बकाया।
- सिंचाई कृषि पंप उपभोक्ता 22 हजार।
- कृषि उपभोक्ताओं पर कंपनी का 25 करोड़ बकाया।
- सभी कॉमन सर्विस सेंटर, मोबाइल और ऑनलाइन प्रक्रिया से जमा हो सकेंगे बिजली बिल
वर्जन...
- एक जनवरी से सीहोर जिले के सभी कैश काउंटर बंद हो जाएंगे। उपभोक्ता ऑनलाइन बिजली बिल जमा करेंगे। ऑनलाइन प्रक्रिया बहुत की पारदर्शी और आसान है। इससे उपभोक्ताओं का समय बचेगा।
वीएस दांगी, एसई बिजली कंपनी सीहोर