स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

चांद-मंगल पर बस्ती बसाने के लिए तैयार हैं एलन मस्क, अनोखे स्पेसक्राफ्ट की तस्वीर शेयर कर बताई खासियत

Priya Singh

Publish: Oct 01, 2019 14:18 PM | Updated: Oct 01, 2019 14:21 PM

Science and Tech

  • स्पेस-एक्स को 11 साल हुए पूरे
  • एलन मस्क ने नए अंतरिक्षयान की तस्वीर की शेयर
  • कहा- स्टारशिप चांद और मंगल पर नई बस्ती बसाने में करेगा मदद

नई दिल्ली। एलन मस्क की कंपनी स्पेस-एक्स को 11 साल पूरे हो गए हैं। इस मौके पर स्पेस-एक्स एक अंतरिक्षयान लेकर आया है। इस अंतरिक्षयान को 'स्टारशिप' नाम दिया गया है। स्पेस-एक्स के 11 साल पूरे होने पर एलन मस्क ने स्टारशिप की कुछ तस्वीरें साझा की हैं और दावा किया है कि ये यान किसी भी ग्रह और सौरमंडल पर सीधे लैंडिंग कर सकता है। दावा किया जा रहा है कि इस यान से अंतरिक्षयात्री और सामान एक बार में भेज जा सकता है। साथ ही इस यान में करीब 100 लोग एक साथ अंतरिक्ष की यात्रा पर जा सकेंगे। माना जा रहा है कि अंतरिक्षयान की लॉन्चिंग अगले 1 से 2 महीनों के भीतर की जाएगी।

शोधकर्ताओं का दावा! इस टोपी को पहनने के बाद उग आएंगे नए बाल

mlap.jpg

स्पेस-एक्स का कहना है कि इस यान की मदद से एक नहीं कई बार अंतरिक्ष की यात्रा की जा सकती है। दावा किया जा रहा है कि इसे लॉन्चिंग के बाद 65 हजार फीट तक ले जाया जाएगा और ज़मीन पर इसकी सफल लैंडिंग कराई जा सकेगी। एलन का दावा है कि इस यान की मदद से चांद और मंगल पर भारी सामान भी ले जाया जा सकेगा ताकी वहां इंसानों की बस्ती बसाई जा सके।

कैसा होता है साइनाइड का स्वाद? मरते-मरते एक छात्र कर गया था खुलासा

अपने इस प्रोजेक्ट को विस्तार से बताते से समय एलन मस्क ने कहा कि उनका मकसद है कि पृथ्वी के लोग बहु-उपग्रही प्राणी बनें और दूसरे ग्रहों पर जीवन बसा सकें। इस यान की खासियत ये है कि ये 50 मीटर ऊंचा होगा, ये यान एक बार में 150 टन वजन के सामान ले जा सकेगा। मस्क का दावा है कि ये नासा के सैटर्न-5 रॉकेट से कई गुना ज्यादा ताकतवर साबित होगा।

एक बार फिर तय हुई 'महाप्रलय' की तारीख, इस बार किसी पंडित ने नहीं वैज्ञानिकों ने किया दावा