स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

वैज्ञानिकों के हाथ लगी 40 हजार साल पुरानी ऐसी चीज, चमक देखकर वो भी हैरान

Prakash Chand Joshi

Publish: Oct 05, 2019 11:48 AM | Updated: Oct 05, 2019 11:48 AM

Science and Tech

  • खास मौकों के लिए बनाई गई थी ये चीज

नई दिल्ली: आज के दौर में साइंस ने काफी तरक्की कर ली है। हर क्षेत्र में कई ऐसी खोज करके उन्होंने ये बता दिया कि इसके पीछे उनकी सालों की मेहनत है। इसी कड़ी में वैज्ञानिकों ने साइबेरिया में एक अद्भुत खोज की है, जिसे देखकर खुद वैज्ञानिक हैरान है। चलिए आपको बताते हैं कि आखिर ऐसी क्या चीज मिली है।

stone.png

साइबेरिया में स्थित डेनिसोवा गुफा में वैज्ञानिकों को एक प्राचीन काल का कंगन मिली है, जिसे 40 हजार साल पुराना बताया जा रहा है। वैज्ञानिकों के मुताबिक, ये अब तक खोजे गए गहनों में सबसे पुराना है, जिसे देखकर वो खुद हैरान है। इस गुफा से 1 लाख 25 हजार साल पहले विलुप्त हुए जानवरों की हड्डियां भी मिली थी। इस गुफा का नाम डेनिसोवन लोगों के नाम पर रखा गया है, जो मानव की एक रहस्यमयी प्रजाति के तौर पर जाने जाते हैं। यह आनुवंशिक रूप से होमो सैपियन्स और निएंडरथल प्रजाति के मानव दोनों से अलग थे।

stone1.png

इस कंगन की जांच में पता चला कि ये क्लोराइट नाम के पत्थर से बना है और ये बहुत ही नाजुक है। वैज्ञानिकों के मुताबिक, ऐसे कंगल शायद किसी विशेष व्यक्ति के लिए और विशेष मौकों पर पहने जाते थे। इसलिए इनको बनाया गया था। इसकी चमक देखकर हर कोई हैरान है। इस कंगन पर जैसे ही तेज सूजर की किरणें पड़ती हैं, तो ये चमकने लगता है। साथ ही रात में आग की रोशनी में ये हरे रंग की रोशनी बिखरेता है। वहीं हाल ही में में वैज्ञानिकों को एक डेनिसोवन महिला की उंगली की हड्डी और दांत मिले थे। इससे ये पता चलता है कि उनमें और निएंडरथल या आधुनिक मनुष्यों में कोई रूपात्मक समानता नहीं थी।