स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

जरा इधर भी नजरे इनायत करो 'सरकार

Rakesh Verma

Publish: Aug 19, 2019 14:28 PM | Updated: Aug 19, 2019 14:28 PM

Sawai Madhopur

जरा इधर भी नजरे इनायत करो 'सरकार

गंगापुरसिटी. बारिश से शहर की कई कॉलोनियों में जल भराव की समस्या उत्पन्न हो गई है। साथ ही कई कॉलोनियों में कीचड़ भरी राहे होने से लोगों का घरों से निकलना दूभर हो गया है। शहर की उस्मान कॉलोनी, धनवन्तरी कॉलोनी, शुक्ला कॉलोनी, कृष्णा नगर, प्रजापत मोहल्ला, बाबा रामलड्डू समाधि कॉलोनी, मालियों का मोहल्ला, एफसीआई गोदाम कॉलोनी समेत कई कॉलोनियों में जल भराव व कीचड़ की समस्या उत्पन्न हो गई है।इधर उस्मान कॉलोनी में तो जब से बारिश का मौसम शुरू हुआ है, तब से नाले ओवर फ्लो होकर बह रहे है। नालों की सफाई नही होने से जगह-जगह अवरूद्ध हो गए है। इसके चलते इनका पानी ना केवल रास्तों में दरिया बन कर बह रहा है, बल्कि लोगों के घरों में भी भर गया है। हालात इतने खराब है कि कई लोग अपने घरों में ताला लगा कर दूसरों के यहां शरण लिए हुए है। इस सन्दर्भ में राजस्थान पत्रिका ने 12 अगस्त के अंक में 'पानी-पानी हो रही ईद की खुशियांÓ शीर्षक नाम से समाचार को प्रमुखता से प्रकाशित किया था, लेकिन स्थानीय प्रशासन की उदासीनता के चलते हालात जस के जस है।


घरों में कै द होने की मजबूरी
कॉलोनी की फातिमा ने बताया कि घरों के चारों तरफ कई फीट पानी भरा हुआ है। हादसे के डर से बच्चों को घरों से बाहर नही निकलने दे रहे है। बच्चे घरों में कैद होकर रह गए है। बच्चे स्कूल भी नही जा पा रहे है। साथ ही लोग आटा पिसाई एवं राशन पानी आदि के लिए भी परेशान हो रहे है। यहां मीठे पानी की कोई सुविधा नही होने से लोग घरों में लगे हैण्डपम्प का खारा पानी पी रहे है।


यह है मुख्य समस्या
शहर का पानी शहीन स्कूल के बाद कच्चे नाले के रूप में उस्मान कॉलोनी में होकर बह रहा है। यहां कुछ दूरी पर तो नाले के दोनों तरफ मकान बने हुए है। इसके बाद नाला खुले में अनियंत्रित होकर बह रहा है। आगे उमर मस्जिद के पास नाला के मुहाने पर कीकर आदि उग आने से नाला पूरी तरह अवरूद्ध हो गया है। इसके चलते नाजिम वाला तालाब में पानी नहीं जा पा रहा है। यहां नाला साल भर अनियंत्रित बहता है, लेकिन इन दिनों बारिश के चलते हालात बिगड़ रहे है। कॉलोनी की मुन्नी, फातिमा, अफसाना, विलमेश, सलमा, राजू, अफसल, हमीद, अरमान, वहीद, हारून, सलीम, इस्लाम एवं दीनू आदि ने बताया कि यदि प्रशासन ने जल्द समस्या का समाधान नहीं किया तो धरना-प्रदर्शन किया जाएगा।


बीमारियां दे रहीं दस्तक
कॉलोनियों में जल भराव व कीचड़ से लोगों को परेशान होने के साथ ही बीमारियों का डर भी सता रहा है। इंसाफ खान बताते है कि कॉलोनी के बीच से गुजर रहा कच्चा नाला जगह-जगह से अवरूद्ध व टूटा हुआ है। इसके चलते यहां कॉलोनी में कई स्थानों पर 3 से 4 फीट तक नाले का बदबूदार पानी भरा हुआ है। इसमें मच्छर पनप रहे है। स्थानीय निवासियों के लिए बीमारियों का कारण बन रहे है। इस समस्या के प्रति न तो जनप्रतिनिधि ध्यान दे रहे हैं और न ही प्रशासन।


ये बोले स्थानीय रहवासी
कॉलोनी में घुटनों तक पानी भरा हुआ है। बच्चों को स्कूल आने जाने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लोग घरों में कैद हो गए है। स्थानीय पार्षद को भी कई बार परेशानी बताने के बावजूद समस्या का हल नहीं हो सका है।
गोरन्ती बाई, स्थानीय निवासी।


नालों का पानी राहों में चौबीस घण्टे बहता रहता है। इसके चलते परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ना बच्चे स्कूल जा पा रहे है, ना लोग इबादत के लिए मस्जिद पहुंच पा रहे है। दैनिक दिनचर्या पूरी तरह प्रभावित हो रही है। कॉलोनी में मिट्टी डालने के साथ ही नाले की सफाई होनी चाहिए।
इकबाल खान, स्थानीय निवासी।


मोहल्ले में शहर से आने वाला गंदा पानी नालों में ओवर फ्लो होकर बह रहा है। ऐसे में लोग खास कर बच्चे व महिलाएं रोजाना गिर कर चोटिल हो रही हैं। समस्या के लिए स्थानीय प्रशासन को ज्ञापन के माध्यम से अवगत करा चुके है, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है।
इस्लाम, स्थानीय निवासी।


राह में कीचड़ एवं जल भराव के चलते उमर मस्जिद तक नहीं पहुंच पा रहे है। ऐसे में इबादत भी नही कर पा रहे हैं। प्रशासन को समस्या को जल्द हल करवाना चाहिए। ताकि इबादत की राह में रोड़ा नहीं रहे।
सलीम खान, स्थानीय निवासी।


जेसीबी एवं सफाई कर्मचारी भेजकर अवरूद्ध नालों की सफाई करा दी जाएगी। साथ ही रास्ता सुचारू करने के लिए आवश्यकतानुसार मिट्टी डालवा दी जाएगी।
ऋषिदेव ओला, नगर परिषद आयुक्त गंगापुरसिटी।