स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

चप्पे-चप्पे की निगरानी करेंगे पुलिस जवान

Rajeev Pachauri

Publish: Sep 11, 2019 20:15 PM | Updated: Sep 11, 2019 20:15 PM

Sawai Madhopur

गंगापुरसिटी . शहर में विभिन्न मंडलों की ओर से पिछले दस दिन से चल रहे गणेश महोत्सव के तहत गुरुवार को गणेश विर्सजन शोभायात्रा निकाली जाएगी। पुलिस व प्रशासन की ओर से शोभायात्रा की सभी तैयारी कर ली गई हैं। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

गणेश विसर्जन शोभायात्रा आज
गंगापुरसिटी . शहर में विभिन्न मंडलों की ओर से पिछले दस दिन से चल रहे गणेश महोत्सव के तहत गुरुवार को गणेश विर्सजन शोभायात्रा निकाली जाएगी। पुलिस व प्रशासन की ओर से शोभायात्रा की सभी तैयारी कर ली गई हैं। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।


शोभायात्रा के मद्देनजर बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी व अधिकारी तैनात रहेंगे। सुरक्षा व्यवस्था के लिए जिले के अलावा रेंज के करौली, धौलपुर व भरतपुर जिले से पुलिस जाप्ता बुलाया गया है। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिव भगवान गोदारा पुलिस व्यवस्था के प्रभारी होंगे, जबकि प्रशासन की कमान अतिरिक्त जिला कलक्टर पंकज ओझा के जिम्मे रहेगी। यात्रा के शांतिपूर्ण आयोजन के लिए अलग-अलग स्थानों पर एक हजार से अधिक पुलिसकर्मी व अधिकारी तैनात रहेंगे। ऐसे में गुरुवार को शहर किसी छावनी से कम नजर नहीं आएगा।


यह हैं पुलिस इंतजाम


एएसपी गोदारा के अनुसार यात्रा के मद्देनजर 2 एएसपी, 7 पुलिस उपाधीक्षक, 13 निरीक्षक, 18 उप निरीक्षक, 32 एएसआई, 158 हैड कांस्टेबल व 619 कांस्टेबल लगाए गए हैं। इसके अलावा 54 महिला कांस्टेबल व 100 होम गार्ड भी ड्यूटी पर रहेंगे। जाप्ते में आरएससी व एसटीएफ के जवान भी शामिल हैं। फिक्स पिकेट व मोबाइल गश्त भी रहेगी। साथ ही तीन स्थानों फव्वारा चौक, कैलाश टाकिज व घास मंडी में रिजर्व जाप्ता रहेगा।


छतों पर तैनात होंगे जवान


यात्रा मार्ग में कई स्थानों पर चिह्नित भवनों की छतों पर पुलिसकर्मी तैनात रहकर निगरानी करेंगे। एएसपी के अनुसार मार्ग में करीब 150 भवनों को चिह्नित किया गया है, जहां छतों पर जवान तैनात रहेंगे। साथ ही इन भवनों के गेट पर भी जवान लगाए जाएंगे। उन्होंने भवन मालिकों से किसी भी अपरिचित को प्रवेश नहीं देने की अपील की है।


ड्रोन से होगी निगरानी


शांतिपूर्ण शोभायात्रा के मद्देनजर पुलिस-प्रशासन की ओर से ड्रोन से निगरानी की व्यवस्था रहेगी। बुधवार को यात्रा मार्ग व संवेदनशील क्षेत्र में ड्रोन के माध्यम से निरीक्षण किया गया कि छतों पर किसी प्रकार की आपत्तिजनक सामग्री तो नहीं है। एडीएम ने बताया कि असमाजिक तत्वों की पहचान कर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।


8 मजिस्ट्रेट यहां करेंगे ड्यूटी


गणेश शोभायात्रा के मद्देनजर शहर में विभिन्न स्थानों पर ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए हैं। इनमें विजेन्द्र कुमार मीना उप जिला मजिस्ट्रेट शोभायात्रा के साथ, बनवारीलाल शर्मा तहसीलदार एवं कार्यपालक मजिस्ट्रेट बालाजी चौक, कैलाश टॉकीज एवं पुलिस चौकी, धर्म सिंह उपनिदेशक महिला एवं बाल विकास विभाग सवाईमाधोपुर पुरानी अनाज मंडी, जांगिड़ धर्मशाला, महेश टॉकीज, माल गोदाम रोड, कचहरी रोड, मिनी सचिवालय एवं पंचायत समिति, सुनीता यादव सहायक कलक्टर गंगापुरसिटी एवं बीडीओ विक्रम सिंह गुर्जर ट्रक यूनियन, घास मंडी नगरपालिका चौराहा एवं खारी बाजार, मनोज वर्मा उप जिला मजिस्ट्रेट मलारना डूंगर फव्वारा चौक, उदेई मोड़ से सालोदा मोड़, रतनलाल अटल उप जिला मजिस्ट्रेट खण्डार मोबाइल मजिस्ट्रेट (अन्य संवेदनशील क्षेत्र), हेमराज परिडवाल उप जिला मजिस्ट्रेट बामनवास जामा मस्जिद क्षेत्र तथा मनीराम खींचड़ उप पंजीयक सवाईमाधोपुर को आरक्षित रखा गया है। ड्यूटी मजिस्ट्रेटों के साथ अन्य कार्मिक भी लगाए गए हैं।


पल-पल की होगी वीडियोग्राफी


शोभायात्रा के मद्देनजर 10 वीडियोग्राफर पूरी यात्रा की पल-पल की वीडियोग्राफी करेंगे। शहर में विशेष बिंदुओं पर अलग से वीडियोग्राफर लगाए गए हैं। आपात स्थिति के लिए आवश्यक दवाएं एवं दमकलों की तैनाती की गई है। शहर के सभी होटल-ढाबों एवं लॉजों की चेकिंग कर शहर में संवेदनशील स्थानों को चिह्नित कर बेरीकेटिंग कराई है। शहर में करीब दो दर्जन स्थानों पर बेरीकेटिंग कराई है। प्रशासन ने यात्रा के दौरान भडक़ाऊ नारे, भाषण एवं बाहरी व्यक्तियों को प्रतिबंधित किया है। असामाजिक तत्वों की पहचान कर उनकी धरपकड़ की कार्रवाई भी की जा रही है।


स्वागत को बनाए चार प्वाइंट


यात्रा मार्ग में किसी भी स्थान एवं भवनों की छतों की छतों से उपद्रव फैलाने की कोशिश करने पर संबंधित भवन, दुकान एवं प्रतिष्ठान के स्वामी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। हालांकि प्रशासन की ओर से सभी भवनों की छतों की निगरानी कराई जा रही है। सभी समाजों में समरसता निर्माण एवं सौहाद्र्र वृद्धि के लिए अन्य समाजों/मुस्लिम समाज की ओर से यात्रा का स्वागत करने के लिए चार प्वाइंट चिह्नित किए हैं।

चप्पे-चप्पे की निगरानी करेंगे पुलिस जवानचप्पे-चप्पे की निगरानी करेंगे पुलिस जवान