स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

डेढ़ माह से बंद नि:शुल्क जांच सेवा फिर से होगी शुरू

Rakesh Verma

Publish: Aug 20, 2019 12:11 PM | Updated: Aug 20, 2019 12:11 PM

Sawai Madhopur

डेढ़ माह से बंद नि:शुल्क जांच सेवा फिर से होगी शुरू

सवाईमाधोपुर. जिला अस्पताल में डेढ़ माह से बंद नि:शुल्क जांच सेवा फिर से शुरू होने वाली है। राज्य सरकार ने नए सिरे से टेंडर जारी करने की तैयारी कर ली है। उम्मीद है कि 40 तरह की महंगी जांचें जल्द ही शुरू हो सकेंगी। इससे शहरी व बाहरी क्षेत्रों से आने वाले रोगियों को फायदा मिलेगा। फिलहाल, जिला अस्पताल में संचालित जांच केन्द्र बंद है।दरअसल, राज्य सरकार की नि:शुल्क जांच योजना के तहत कृष्णा डायग्नोस्टिक प्राइवेट लिमिटेड व राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के संयुक्त सहमति से यहां ब्लड बैंक के पास कमरा नं.180 में अलग से जांच केन्द्र शुरू किया हुआ है। यहां सुबह से शाम की पारी में एकत्र होने वाने सेम्पलों को जांच के लिए भरतपुर भेजा जाता है, लेकिन 30 जून को टेंडर खत्म होने से जांच में लगे कर्मचारी खाली हो गए थे। अब नि:शुल्क जांचें फिर से शुरू होने से राहत मिलेगी।


ऐसे बंद हुई थी जांच
जानकारी के अनुसार कंपनी व सरकार के बीच भुगतान को लेकर सहमति नहीं बनी तो वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए टेंडर का नवीनीकरण नहीं हो सका। ऐसे में डेढ़ माह से नि:शुल्क जांचें बंद कर दी थीं। अब फिर से एमओयू होने के बाद लैब में नि:शुल्क जांच होने लगेगी। नए टेंडर के बाद अस्पताल में पीपीपी मोड पर काम करने वाली जयपुर की कंपनी ने अपने कर्मचारी लगा दिए हैं।

 

डेढ़ माह में दो हजार मरीजों ने बाजार में करवाई जांचे
अस्पताल में हर दिन औसतन आठ सौ से एक हजार से अधिक रोगियों की ओपीडी रहती है। हर दिन डॉक्टर लगभग 50-60 से अधिक मरीजों की विभिन्न जांचें लिखते हैं। एमओयू व टेंडर समाप्त होने से जांच बंद कर देने से रोगी बाहर जांचें करवाने जाते थे। इन डेढ़ महीने में करीब दो हजार मरीजों की जांच बाजार में हुई।


कैंसर की 5 नई जांचें
संशोधित योजना में कैंसर की एसई सहित 5 जांचें शामिल की गई। इस बीमारी का इलाज ही नहीं बल्कि जांचें भी काफी महंगी होती है। एसई जांच का निजी क्लिनिक पर 1700 रुपए तक शुल्क लगता है। इसके अलावा अब कैंसर से जुड़ी सीए 125, सीए 19, 9, सीए 15, 3 व सीईए जांच भी योजना में शामिल कर ली गई है।


नि:शुल्क जांच सेवा फिर से शुरू करने के संबंध में गत दिनों बैठक हुई थी। इसमें जांचे शुरू करने पर चर्चा हुई थी। जल्द ही नि:शुल्क जांच शुरू होगी। इसकी तैयारी उच्च स्तर पर चल रही है।
डॉ.तेजराम मीणा, सीएमएचओ, सवाईमाधोपुर

उच्चाधिकारियों से बात हुई है करीब एक सितम्बर तक जांचें शुरू करने की संभावना है। इससे हर वर्ग के रोगियों को फायदा मिलेगा।
रवि मीना, लैब सहायक, सवाईमाधोपुर