स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

भाद्रपद चतुर्थी आज, वाहनों का प्रवेश बंद

Rakesh Verma

Publish: Aug 19, 2019 15:38 PM | Updated: Aug 19, 2019 15:38 PM

Sawai Madhopur

भाद्रपद चतुर्थी आज, वाहनों का प्रवेश बंद

चौथ का बरवाड़ा. कस्बे में स्थित चौथ माता मंदिर पर भाद्रपद कृष्ण माह की चतुर्थी पर सोमवार को मंदिर परिसर पर भक्तों का तांता लगेगा। इस अवसर पर एक ही दिन में करीब एक से डेढ़ लाख लोग चौथ भवानी के दर्शनार्थ आएंगे।भीड़ की अधिकता को देखते हुए चौथमाता ट्रस्ट व पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्थाओं के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। वहीं चौथमाता पुत्र गणेश संग फुल बंगला झांकी में विराजमान होगी। सुबह मंगला आरती के समय 56 पकवानों का भोग लगाया जाएगा। इस दौरान कस्बे में वाहनों का प्रवेश पूरी तरह बंद कर दिया गया हैै। कैमरो से होगी निगरानी- भाद्रपद कृष्ण माह की चतुर्थी पर भक्तो की भीड़ की अधिकता को देखते हुए चौथ माता मंदिर परिसर के दर्जनभर से अधिक स्थानों पर सीसीटीवी कैमरें लगाए गए हंै। साथ ही पुलिस प्रशासन की ओर से भी मंदिर परिसर पर जवानों की तैनाती की जाएगी। इस तरह चौथ माता ट्रस्ट की ओर से भी निजी सुरक्षा गार्ड लगाए जाएंगे।


लगे भण्डारे
चौथ माता के बाहर से आने वाले भक्तों के लिए निशुल्क भण्डारे लगाए हंै। पांवाडेरा मार्ग सहित अन्य मार्गों पर स्वयं सेवी संस्थानों द्वारा भण्डारे लगाए है। भण्डारों पर पैदल यात्रियों के लिए विश्रामगृह सहित चिकित्सा सेवा आदि सुविधाए मुहिया कराई जाएगी।


पंचायत व ट्रस्ट ने लगाए गोताखोर
इस बार क्षेत्र में बारिश अच्छी होने के कारण चौथ माता सरोवर भी पानी से लबालब भरा हुआ है। ऐसे में सुरक्षा को लेकर चौथ माता ट्रस्ट द्वारा चार गोताखोर तथा ग्राम पंचायत द्वारा दो गोताखोर की व्यवस्था कर चौथ माता सरोवर के पास तैनात किया गया है। इसके साथ ही चेतावनी बोर्ड लगा कर भक्तों को गहराई की जाने से रोका जाएगा।