स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

बिहार चुनाव 2017: प्रथम चरण 64 प्रतिशत मतदान के साथ संपन्न

Shribabu Gupta

Publish: May 22, 2017 13:39 PM | Updated: May 22, 2017 13:39 PM

Samastipur

बिहार नगर निकायों का प्रथम चरण 64 प्रतिशत मतदान के साथ संपन्न हो गया है। केंद्रों पर 42 डिग्री गर्मी के बावजूद मतदाताओं का उत्साह चरम पर था...

पटना। बिहार नगर निकायों का प्रथम चरण 64 प्रतिशत मतदान के साथ संपन्न हो गया है। यहां राजधानी पटना समेत अन्य केंद्रों पर 42 डिग्री गर्मी के बावजूद मतदाताओं का उत्साह चरम पर था। प्रथम चरण में पटना जिला के नगर निकायों एवं बरसोई नगर पंचायत को छोड़कर राज्य के सभी जिलों में स्थित 100 नगर निकायों में मतदान हो रहे हैं।

जानकारी के अनुसार नगर निकाय के प्रथम चरण में 64 प्रतिशत मतदान हुआ है। राज्य के एक सौ नगर निकाय में 5306 मतदान केंद्रों पर वोट डाले गए। कुल  49 लाख 88 हजार 987 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इस चरण में 13 हजार 27 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला ईवीएम में बंद हो जाएगा।

राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार मतदान के लिए 5306 मतदान केंद्र बनाए गए थे। इस चुनाव की मतगणना 23 मई को होगी। आयोग ने स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं भयमुक्त वातावरण में मतदान संपन्न कराने के लिए शत प्रतिशत मतदान केंद्रों पर पुलिस बल तैनात थे। मतदाताओं की पहचान के लिए मतदाता पहचान पत्र के अतिरिक्त 15 अन्य विकल्प दिए गए हैं।

आयोग के अनुसार मतदाताओं को उनके उम्मीदवारों की जानकारी देने के लिए प्रत्येक वार्ड में दस स्थानों पर फ्लैक्स लगाए गए हैं और इस जानकारी को आयोग की वेबसाइट पर भी अपलोड किया गया है। प्रत्येक नगर परिषद एवं नगर पंचायत में एक-एक तथा प्रत्येक नगर निगम क्षेत्र में दो-दो आदर्श मतदान केंद्रों की स्थापना गयी है। इसके पूर्व मतदाताओं की जागरूकता को लेकर अभियान भी चलाया गया।